प्रिय ब्लोगर्स, स्वागत है आपका आज की Website Traffic Kaise Badaye – Blog Par Organic Traffic Kaise Badhaye 20 बेहतरीन तरीके  इस पोस्ट पर. आपने ब्लॉग बना लिया है, आपने Website Kaise Banaye  यह सिख लिया है, आपने पोस्ट भी 20-30 से ज्यादा पब्लिश कर दी है लेकिन ब्लॉग पर Traffic नहीं ला पा रहे है.

Website Traffic Kaise Badhaye- Garanteed 20 Best Ways
Website Traffic Kaise Badhaye- Garanteed 20 Best Ways

ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना काफी दिक्कत का काम होता है जो हर ब्लोगर हैंडल नहीं कर पाता. बंधू Website Par High Traffic Kaise Laye यह टास्क इतना आसान नहीं है बड़े पापड बेलने पढ़ने है इसके लिए.

आर्टिकल के मुख्य विषय.

How To Get More Blog Traffic From Search Engine.

blog par visitor kaise badhaye कितना अच्छा लगता है यह शब्द सुनकर. एसा लगता है मानो अभी से वेबसाइट ट्रैफिक badhane ke tarike in hindi हमारे लिए काम कर जायेगा.

वैसे blog par traffic badhane ke tarike तो सबको पता होते है लेकिन अनपेक्षित कदम से काम करना ब्लॉगर्स के लिए कठिन हो जाता है.

अगर एक blogger को लता है की website par traffic kaise laye तो search engine rules के according रहकर ही काम करना होगा.

किसी भी वेबमास्टर का सही कदम उनके hindi blog par organic traffic badhane मे वरदान ही साबित होता है.

इस पोस्ट को बनाने से पहले blog par visitor kaise badhaye यह post उपयुक्त कैसे होगी इसका ध्यान रखा है.

पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद ही जान सकते है आप वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक कैसे प्राप्त करें, website par views kaise badhaye जाये पता चलता है.

एक बात कह दे की वेबसाइट पर Organic Traffic कन्वर्ट करना चीटी को हात मे पकड़ने के सामान है.

एक बात का आपको खास ध्यान रखना है जिसे हम हमारे Personal Experience को परखने के बाद आपके साथ शेयर कर रहे है.

आपने बहुतसे ब्लोगर्स की ब्लॉग पर How To Get website Traffic?, Blog Par Organic Traffic Kaise Badhaye? What Is Website Traffic Meaning In Hindi आदि पोस्ट पढ़े होंगे. 

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये? इस तरह के पोस्ट पढ़े होंगे. हर ब्लोगर का अलग-अलग experience होता है जीने वह इंटरनेट पर अपने ब्लॉग के सहारे पोस्ट के माध्यम से शेयर करते है.

कोई ब्लोगर विस्तार से जानकारी बताते है तो कोई शोर्ट मे बताते है. लेकिन यह निर्भर करता है उस पोस्ट को पढ़ने वाले रीडर की इच्छाशक्ति पर की वह किस तरह उस पोस्ट को समज रहा है तथा कैसे उस पर अमल करता है.

Blog Traffic Website Traffic Kaise Badhaye

Blog Traffic Increase करते है?

ज्यादा तर ब्लोग्स पर Traffic Kaise Increase Kare यह पोस्ट सिर्फ अपने ब्लॉग पर पोस्ट की संख्या ज्यादा होने के हिसाब से पोस्ट की जाती है क्योकि उस पोस्ट मे लास्ट स्टेप का experience ब्लोगर्स कभी नहीं शेयर करते.

इसका कारण पोस्ट का बहुत बढ़ी Length हो जाना यह भी हो सकता है या कुछ और भी जो आप बखूबी समजते है.

यदि आप Quality content लिखते है. थोडा सा भी SEO knowledge रखते है तो आपके लिए blog website traffic बढ़ाना कोई मुमकिन काम नहीं होगा.

आप content marketing का सहारा लेकर, कुछ Backlinks बनाकर और website का Promotion social accounts पर करके आराम से Website ki traffic बढ़ा सकते है.

Blog par Traffic Kaise Badhaye? इस तरह के सवाल आपके मन मे आना स्वाभाविक है क्योकि आपने इतनी मेहनत से ब्लॉग बनाया है तो ट्रैफिक की कामना तो आप करेंगे ही क्योकि ज्यादातर ब्लोगर पैसे कमाने के लिए वेबसाइट बनाते है.

अब पैसा कमाना है तो ब्लॉग पर ट्रैफिक तो लाना ही है. दोस्तों पोस्ट बहुत बढ़ी है इस लिए इसे पढ़े बिना अधुरा न छोड़े.

क्योकि इसे पढ़ना आपके और आपके ब्लॉग के लिए बहुत जरुरी है क्योकि हर ब्लोगर मे से 10% ब्लोगर ही ब्लोगिंग मे सफल हो पाते है जिसका मुख्य कारण होता है वेबसाइट पर ट्रैफिक न आना.

सभी ब्लॉग इस परिस्थिति से गुजरते है इसीलिए बिलकुल न डगमगाए अगर आप सोचते है की apne blog ki traffic kaise badhaye तो निचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानसे पढ़ते हुए उनपर फोकस करियेगा. १००% गारंटी है की आपके ब्लॉग पर Good Traffic आने लगेगा. 

Importance Of Website Traffic In Hindi.

देखिये सिर्फ सवाल पूछकर कुछ नहीं होगा, अपीतु अगर आपने how to increase traffic on my website in hindi यह question किया है तो उपसर एक राय ना ले बल्कि अनेको राय लेकर चले.

इससे होगा की आपको सही जानकारी मिलेगी. किसी भी ब्लॉग पर traffic बढ़ाने के लिए basic points पर काम करना होगा जो बताये गए है.

Brand awareness के लिए पहले आपको थोडा सा संघर्ष करना ही पढ़ेगा. हमने यहाँ पर इतना बड़ा कंटेंट वाला post लिखा क्या ब्लॉग के लिए ट्रैफिक हमें तुरंत मिला था?

नहीं Search engines को Quality चेक करने दो जैसे-जैसे Search engines आपके users द्वारा दिए गए Inputs को समज लेंगे वैसे-वैसे आपके blog या वेबसाइट की growth बढ़ने लगेगी जो ranking मे इजाफा करेगी.

जब भी Ranking मे सुधार होगा आपके blog पर traffic आने लगेगा. सभी को पता है की उनके Website Traffic क्यों जरूरी है.

आप किस लिए अपने blog पर ट्रैफिक लाना चाहते है? यदि आप सिर्फ Advertisement के जरिये income करना चाहते है तो आप limited चीजो पर Focus करेंगे लेकिन यदि आप उसके अलावा और भी चाहते है तो?

इसका मतलब समजाते है आपको कोई भी blogger, webmaster या वेबसाइट owner website traffic निचे दिए गए कारणों की वजह से लाना चाहता है.

  • Goggle AdSense के द्वारा पैसा कमाने के लिए.
  • Affiliate marketing द्वारा Income करने के लिए.
  • अपनी Services और Products को बेचने के लिए.
  • अपना खुद का Brand लोगो तक पहुचाने के लिए.

जैसे की ऊपर दिए गए google AdSense network से पैसा कैसे कमाते है यह सभी जानते है लेकिन जो लोग Affiliate marketing करते है वह conversions rate को बढाने के लिए Digital marketing का सहारा लेते है और emails के जरिये वेबसाइट पर ट्रैफिक generate कर लेते है.

बस उपरोक्त सभी reasons के लिए किसी भी ब्लॉगर के लिए Website Traffic हजारो-लाखो में आना चाहिए यही लगता है.

Blog Traffic Website Traffic Kaise Badhaye

Website Traffic / Blog Traffic के प्रकार.

क्या आप जानते है आपके वेबसाइट पर आने वाली ब्लॉग ट्रैफिक कितने Traffic sources से आ सकती है? हम जानते है यह सवाल इस पोस्ट से आपको अवश्य फायदा होगा लेकिन आपको जरुरत है पूरी जानकारी समजने की.

Website traffic sources की जानकारी हम आपको देना चाहेंगे Because इसी पर आपको आगे जाकर काम करना है.

Sources Of Website Traffic In Hindi.

एक बहुत अच्छा Subject हमें याद आया है जो आपके लिए best free website traffic generator tool से कम नहीं होगा. जी हा निचे दिए गए यह सारे आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक लाने के लिए कही न कही फायदेमंद और कुछ नुकसान दायक भी होते है.

  • Bot Traffic,
  • Direct traffic,
  • Email traffic,
  • Organic search engine traffic,
  • Social media traffic,
  • Referral traffic,

Bot Traffic :

Bot Website traffic आपके लिए किसी काम की नहीं है. यदि आपको कभी लगे की बोट ट्रैफिक कही से आ रही है तो इस तरह की यातायात को तुरंत block करे.

इन्टरनेट पर कई Plugins भी उपलब्ध है जो bot traffic block करने में सहायता करते है. यदि आप bot ट्रैफिक भेजने वाले IP को Block कर सकते हो तो यह और अच्छा होता है. 

Direct Traffic :

डायरेक्ट ट्रैफिक यह बिना किसी Sources का इस्तेमाल किये सीधे domain name को Browser मे लिखकर जो ब्लॉग ट्रैफिक आता है उसी को Direct वेबसाइट ट्रैफिक कहते है.

यह ज्यादातर Brand websites पर देखे जाते है क्योकि पहले से ही लोगो को उस Brand की Awareness रहती है.

Email Traffic :

Email Marketing का दौर चल रहा है इसीलिए Digital marketing में फिर एक उछाल देखने को मिला है. 

कई Bloggers अब Click Bank, Digistore24, ShareaSale या फिर Amazon Affiliate marketing के जरिये Products को Sell करने या Promote करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का सहारा लेते है.

इस तरह जो डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफार्म से ईमेल Subscribers द्वारा वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाते है उसे ईमेल ट्रैफिक कहा जाता है.

Organic Traffic :

यह सबसे अच्छी और Powerful वेबसाइट ट्रैफिक होती है Because यह सीधे Search engines के जरिये blog traffic बढ़ाते है.

यदि Google, Bing या कोई भी सर्च इंजन से अच्छी-खासी ट्रैफिक चाहिए तो सभी Algorithm पर ध्यान रखे और उनके अनुसार blog पर Wight hat seo का इस्तेमाल करके तगड़ा website traffic लाये.

Social Traffic :

जैसा की नया-नया ब्लॉग बनाया और ट्रैफिक आने लगा एसा हुवा तो समज लेना की Social ranking अच्छी होगी.

बेहद से Popular social media platforms है जैसे Facebook, Twitter, Medium, Pinterest, Tumblr, WhatsApp और Telegram आदि. 

इनके अलावा और भी कई सारी सोशल websites है जहा से ट्रैफिक आता है तो वह सोशल मीडिया ट्रैफिक कहलाता है.

Referral Traffic :

यदि आपने किसी वेबसाइट पर Guest post की है या फिर कई पर backlink बनाई है तो वहा से उस link पर क्लिक करके जो भी website traffic आता है उसे Referral ट्रैफिक कहा जाता है.

50+ Power Website Traffic बढ़ाने के तरीके.

चलिए अब main point पर आते है अपने blog की traffic को कैसे बढ़ाते है? निचे दिए गए सभी तरीको को follow कीजिये हम Guarantee के साथ कहते है की आपका वेबसाइट ट्रैफिक तुरंत बढ़ जाएगा.

1. नयी पोस्ट पब्लिश करने से पहले प्लानिंग करे?

हर नयी पोस्ट के लिए पहले पूरी Study करे की यह post user के लिए helpful होगी भी या नहीं.

यदि आपको लगता है की यह article रट कर भी visitor के लिए फायदेमंद नहीं है तो आपका content किसी काम का नहीं होगा.

जो भी New post आप लिखना चाहते है उसे A से लेकर Z तक पूरा कैसे लिख सकते है इसपर चिंतन करे.

2. Content Analyzed करे.

post तो हर कोई अपने हिसाब से लिखता है but क्या पोस्ट लिखने से पहले आप उसपर सोच-विचार करते है?

यदि आपका नया blog है तो आपको अपने user based अनुसार content को लिखना होगा. 

जब भी आपने पोस्ट लिखा तो उसे analyze करे और शुरुवात से अंत तक as a visitor read करे.

आपके द्वारा लिखे गए content मे जो भी Spelling mistakes है उन्हें सुधारे. जहा पर जरुरत है वहा पर सही Space रखीये.

3. ब्लॉग र Daily Update रहे और New Post Publish करते रहे.

Website traffic या ब्लॉग पर ट्रैफिक का न होने का पहला मुख्य कारण  यही होता है. क्योकि जब तक आपके ब्लॉग पर यूनिक और यूजर हेल्पफुल पोस्ट पब्लिश नहीं हो जाते तब Search engine से Organic Traffic कुछ खास नहीं मिलता.

ब्लॉग बनाने के बाद कम से कम 6 महीने या पूरा 1 साल कमाई के बारे मे ना सोचे. कुछ ब्लॉगर तो 2 साल भी बिना earning के निकाल देते है क्योकि ब्लोगिंग कोई भजिया खाने के जैसे नहीं है जो आर्डर किया और तुरंत ही चट कर गए. 

जब तक AdSense Apply करने की सोचे उससे पहले 50+ पोस्ट जरुर पोस्ट कर दे जिनकी शब्दों की लेंग्थ मिनिमम 1000 और ज्यादा से ज्यादा आप जितना Quality Content लिख सकते है लिखिए.

आप सिर्फ यह समजकर blogging करे की आप किसी एग्जाम के पेपर दे रहे हो जिसके लिए आपके टीचर के लिए आपको बिलकुल सही और सटीक जानकारी देनी है.

उसी अनुसार की नयी पोस्ट हेल्पफुल कंटेंट के साथ पब्लिश और अपडेट करते रहना है. website traffic पर बिलकुल ध्यान न दे सिर्फ blogging करते रहे. दिन मे एक बार जरुर ब्लॉग पर विजिट करे.

4. नयी पोस्ट पब्लिश करने से पहले प्लानिंग करे?

हर नयी पोस्ट के लिए Post Tittle अच्छा और कुछ हटके होना चाहिए तभी visitors आपके ब्लॉग की पोस्ट को पढेंगे जब तक आप इसमें माहिर नहीं बनेंगे आपको organic website traffic की समस्या झेलनी पढेगी.

पोस्ट के लिए इमेज बनाये जो पोस्ट से related होन चाहिए. हमेशा images बनाते वक़्त कुछ अलग और स्पष्ट बनाये. विजिटर को समज आये की picture से आप क्या समजाना चाहते है.

5. On Page SEO ध्यान से करे.

सबसे जरुरी बात Search Engine optimization है. बिना seo किये google जैसे सर्च इंजन में Post को पहले Page पर rank कर पाना बेहद मुश्किल है.

क्योकि अब हर Blogging topic पर articles लिख दिए जा चुके है. सभी niches मे Competition तगड़ा हो चूका है इसीलिए seo based article लिखिये website traffic जरुर बढेगा.

नयी पोस्ट पब्लिश करते समय seo पर जरुर ध्यान दे. अगर आप नए ब्लोगर है और आप इसके बारे मे नहीं जानते है तो कोई बात नहीं आप जैसे-जैसे ब्लोगिंग मे अपना टाइम देते जायेंगे blog seo करना भी सीखते जायेंगे.

Search engine से organic traffic पाने के लिए आपको seo सिखना चाहिए. हर ब्लोगर इसके बारे मे पहले नहीं जानता, तो वह कैसे सीखते है तो यह निर्भर करता है उस ब्लोगर द्वारा other blog पर seo से रिलेटेड पोस्ट को पढ़ते रहना.

6. Post Tittle Attractive रखे.

क्या आपने गौर किया है search engine पर news websites क्यों rank करती है? क्योकि वह article के Tittle के Eye caching और Attractive इस्तेमाल करते है.

यदि आप अपने Post मे इस तरह के Tittle बनायेंगे तो जरुर आपका website traffic कुछ ही दिनों मे increase होने लगेगा क्योकि users इसे click किये बिना नहीं रहते.

अपने Visitors का Behavior को समजो उन्हें पोस्ट के Tittle पर click करने के लिए ललचाओ मतलब Emotional या power words का सहारा लीजिये.

7. Articles मे Keyword का सही इस्तेमाल कीजिये.

अगर आप थोडा बहुत seo के बारे मे जानते है तो Post के Tittle मे (seo Tittle मे), Focus Keyword मे, Post Description मे, slug मे सभी जगह पर main keywords का इस्तेमाल करेंगे.

साथी ही url मे कीवर्ड का इस्तेमाल Starting मे जरुर करे इससे बिलकुल भी ना चुके. seo traffic के लिए बेहद अहम भूमिका निभाता है. real website traffic बढ़ाने के लिए आपको Wight hat seo का ही सहारा लेना होगा.

पोस्ट लिखने के बाद पोस्ट पर On Page seo जरुर करे जिससे ब्लॉग पर search engine से organic traffic बड़ने लगता है.

यदि आप 1000 words का आर्टिकल लिखते है तो उसमे कम से कम 5 keywords जो main है वह इस्तेमाल कीजिये और बाकि 5-6 Related Keywords natural way से post मे Insert कीजिये.

8. H Tag इस्तेमाल कीजिये.

पोस्ट मे H1 जो आपका Blog Post का tittle होता है उसके आलावा कम से कम 3 heading और इस्तेमाल कीजिये जैसे की  (H2,H3,H4, H5) आदि.,  

इसे headings भी कहा जाता है. यदि आप सभी Headings का अच्हछे से इस्रतेमाल करते है तो User को पढ़ने में मजा आएगा और आपका Bounce rate भी reduce होता रहेगा. 

जो भी मुख्य keywords होंगे उन्हें first and last paragraph मे Bold और italic जरुर करे (इटालिक नहीं तो बोल्ड जरुर करे.). 

9. SEO Tittle मे Keyword लिखे.

आप चाहे किसी भी Seo plugin का इस्तेमाल कीजिये कोई तकलीफ नहीं होगी but जब On page seo की बारी आएगी अंत में Post को लिखने के बाद तो SEO Tittle मे आपका Main keyword लिखना न भूले.

SEO Tittle भी Post Tittle की तरह ही आपको Eye caching और Attractive रखना होगा जैसे Best Keywords In World, Top Keywords In Words, 50 Deadly Ways to Increase Website Traffic आदि की तरह.

SEO Tittle मे आपको Power Words का इस्तेमाल जरुर करना है Because यह आपके SEO Tittles को Search engines को अपने Pages पर user को दिखाने होते है.

यदि Heading जो Search engines Serp मे देखने में अच्छी होगी तो आपके website पर traffic आने लगेगा.

10. URL मे Focus keywords का इस्तेमाल करे.

आपके वेबसाइट में जैसे ही पोस्ट को Publish किया जाता है तो एक Web Address बनता है उसे URL, Permalink या Slug कुछ भी कह लीजिये कहा जाता है.

जब भी One page seo करेंगे तो Slug मे Focus keyword का इस्तेमाल करना है. Permalink को जितना हो सके छोटा रखे.

जरुरी बात अपना keyword और user के लिए जरुरी Query आ जाये इतना ध्यान जरुर रखे. Seo के लिए 75 words के भीतर permalinks का होना जरूरी है so इसी length मे slug को बनाये.

11. Meta Description SEO सही करे.

Meta Description यह पुरे Article को किस बारे में लिखा गया है इसकी जानकारी Search engines को देता है.

User Query और Focus keyword का सही तालमेल से Meta Description लिखे. ध्यान रहे On page seo मे meta description की length सिर्फ 160 words के भीतर रखनी है.

मतलब कुल मिलाकर SEO Tittle, Permalink और Meta Description की Details आपको SEO Plugins के द्वारा ही भरने को मिलेगी.

12. Image SEO करे.

क्या आपने Image seo करना सिखा है? ज्यादा कुछ नहीं है सिर्फ आपके द्वारा upload किये गए image का Alt text आपको लिखना होता है.

Image का seo करते समय आपको image caption, Description और Alt text आदि लिखना होता है.

इसी के साथ-साथ आपको Image Optimization भी करना होता है जो Image के seo के लिए जरुरी है.

13. Keyword Research कीजिये.

पोस्ट के लिए अच्छे कीवर्ड “Keyword Resarch” करे तथा उन कीवर्ड्स का इस्तेमाल पोस्ट मे करे. इसी के साथ keywords से रिलेटेड Long Tail keywords का भी इस्तेमाल करे.

कीवर्ड रिसर्च के लिए बहुतसे Keyword Research Tools का आप इस्तेमाल कर सकते है लेकिन आपको Google keyword planner का इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपको पोस्ट से रिलेटेड organic keywords भी आसानी से मिल जाते है.

14. Long Tail Keywords का इस्तेमाल करे.

Long tail Keywords क्या है? लॉन्ग टेल कीवर्ड का मतलब है शोर्ट कीवर्ड का बड़ा रूप. मतलब आसान भाषा में बताये तो website traffic यह focus keyword हुवा तो इसके long tail keyword कौनसे होंगे?

चलिए आपको दिखाते है website traffic कैसे बढ़ाये, वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ नहीं रही है क्या करू? blog traffic badhane ke tarike आदि, कई हो सकते है.

15. Keywords Find करने के लिए Best Tools का इस्तेमाल कीजिये.

पहले एक समय था Blogging करने पर Competition कम हुवा करता था इसीलिए आसानी से blog post rank हो जाती थी but अब समय एसा आ गया है article मे जान डालनी पढ़ती है तब जाकर website traffic boost होता है.

Keywords तो सभी Use करते है But आपको Long tail keywords पर अधिक focus करना होगा.

क्या आप जानते है Long tail keywords find करने के लिए कौनसे-कौनसे Tools काम आते है.

हम Personally जिन Long Tail Keyword Finder tools का इस्तेमाल करते है उन्हें निचे Point कर रहे है.

16. Use Long Tail Keyword Finder Tools For Boost Website Traffic.

Long tail Keywords को Find करते समय एक चीज का ख़ास ध्यान रखना 3-4 Words से अधिक Sentence वाले keywords को First Priority दीजिये.

  • Website par traffic kaise badhaye,
  • Meri Website ki traffic kaise badhaye,
  • Website Par Traffic Kaise Laye in Hindi,
  • Apni website ki traffic kaise badhaye,
  • Apni website par traffic kaise badhaye etc.

एसा नहीं है की hindi articles के लिए keywords find नहीं होते. इसके लिए भी keywords Research करना पढ़ता है जिसके लिए हम निचे दिए गए 4 Best Tools Keyword Research के लिए करते है.

SEMrush Paid Keyword And Backlink Analyzer Tool है जिसकी हेल्प से आप से long-tail keyword को find कर सकते है.

SEMrush 14 Days Trial Try कर सकते है जो आपको पसंद नहीं आने पर Cancelled कर सकते है.

Ahrefs भी Paid Seo tool है जो Backlink analysis, keywords research और Site audit करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Ahrefs भी Free Trial 14 दिनों के लिए ऑफर्ड करता है. यदि पसंद न आये तो Cancel करे.

Google Keyword Planner यह गरीबो का मसीहा है Means Free tool है Keyword Research करने के लिए. गूगल कीवर्ड प्लानर की help से blog पर traffic increase की जाती है.

Uber Suggest यह Neil Patel द्वारा बनाया गया SEO tool है जो SEMrush और Ahrefs के मुकाबले थोडासा Cheap price मे offer किया जाता है.


Semrush और Ahrefs मे भी 14 दिनों का Trial दिया जाता है But उसके लिए $6-$8 

उपरोक्त सभी long-tail keyword generator suggestions tools है जो Free TRial offer करते है 14 दिनों के लिए.

सिर्फ एक मात्र tool google keyword planner free मे Keyword research का Option देता है. Uber Suggest यह 14 दिन का Free ट्रायल तो देता है but क्रेडिट कार्ड डिटेल्स देनी पढ है.

उपरोक्त Long tail keywords finder tools के अलावा निचे दिए गए कीवर्ड रिसर्च टूल्स का भी इस्तेमाल कर सकते है जो काफी कारगर है.

17. SEO Plugins Setup सही से करिए.

पहले seo course buy करके या फिर training करके लोग Search engine optimization सिखाते थे but अभी SEO Plugins बेहद फायदेमंद है seo करने के लिए.

आप यदि seo plugins का इस्ततेमाल करेंगे तो उसका setup सही से करे वरना wrong seo settings के चलते आपकी post derank भी हो सकते है.

यदि आप सही SEO Plugins Setup करेंगे तो अच्छी तरह से सिख पाते है और ब्लॉग को seo friendly पोस्ट लिखते है. इसके लिए आप yoast seo plugin या फिर RAnkMath seo plugin का इस्कातेमाल करे यह सबसे popular और आसान प्लगइन है.

आज टॉप पर google है और 80% से 90% पर google search engine का कब्जा है. इसीलिए इसपर चुने हुए Keywords का इस्तेमाल अगर आप करते है तो आपकी Post top ranking पर आ सकती है और good website traffic search engine द्वारा मिल सकती है. 

18. Quora Traffic के लिए Focus करिए.

आपकी website पर Qoura से भी traffic आएगा यदि आप Quora Answer देंगे तो. जिहा Qoura.com एक बेहतरीन Social traffic medium है जो आपको कौरा पर पहले से मौजूद लोगो के Questions के Answers देने होते है.

कौरा प्लेटफ़ॉर्म पर आपको सिर्फ प्रश्नों के उत्तर देंने है Because कई नए लोग आते है Spamming करना शुरू कर देते है.

अपनी site या blog पर यदि एसी कोइ post पहले से उपलब्पध है जिसका Answer Qoura आप दे रहे है तो Anchor text के लिए सही keyword को वहा पर जवाब के बिच लिंक करें. 

जैसा की हमने पहले ही बता दिया है की, Quora से website traffic लेने के लिए आपको Genuine सवालो के विस्स्पैतृत जवाब देने होंगे.

How to get more organic traffic? ज्यादा ट्रैफिक कैसे प्राप्त करे?

पोस्ट publish होते है तुरंत Traffic कैसे लाये? मलाई की तरह मुह मे पानी आने जैसा ही है यह शब्द है लेकिन इसकी Reality उतनी ही सच्ची है. Social Sharing से Traffic बेहद मायने रखती है.

यदि आप चाहते है की अपने Blog Website Par High Traffic Kaise Badhaye Kaise Laye तो आइये Social media को समजे.

19. Social Media Traffic पाने की कोशिश करिए.

Real website traffic पाने के लिए आपको social media का इस्तेमाल शुरू मे ज्यादा करना होगा क्योकि यह सबसे अच्छा तरीका है website traffic पाने का. 

सोशल मीडिया शेयर के लिए हर नयी पोस्ट को automatically share का इस्तेमाल करे जिससे आपके टाइम मे काफी बचत होगी, इसके लिए आप Jetpack और Blog2Social जैसे प्लगइन का इस्तेमाल करे.

सोशल शेयर के लिए सोशल मीडिया अच्छा source है आपके ब्लॉग की traffic boost करने के लिए.

क्योकि अभी 30% से 40% ट्रैफिक आपको सोशल मीडिया मे पोस्ट को शेयर करने से मिलती है. आपकी पोस्ट यह दो plugin किस किस मीडिया मे शेयर करती है जानिये निचे दिए गए पॉइंट्स को.

20. Jetpack से blog पर Traffic लाये.     

Jetpack बेहद Powerful Plugin है. क्या आप जानते है Jetpack इस्तेमाल करने के फायदे क्या है? jetpack cdn की तरह भी काम करता है.

इसीलिए यदि आपकी blog पर images compress नहीं भी है तो भी वह Lossless होकर जल्द लोड होगी.     

जी हा JetPack Site Accelerator को On करके   को भी Manage करने का ऑप्शन मिल जाता है जिसकी वजह से Blog Performance बढेगा.  

वेबसाइट की performance बढ़ने की वजह सी Search ranking मे फायदा होगा और blog पर traffic बढ़ने लगेगा.

21. Automatically शेयर करे नए पोस्ट को Jet Pack से सोशल मीडिया में.                     

अपनी वेबसाइट को निचे दिए गए All Social Media Platforms से Connect करें जिसका आप उपयोग करते हैं.

जी हा जब भी आप New Post को Publish करेंगे तरंत एक क्लिक के साथ अपने सभी Social Media Account में अपनी Post Share कर सकते हैं.

जब आप कोई पोस्ट Published करते हैं, तो Facebook, Twitter, LinkedIn, Tumbler, Path यह सभी Accounts पर दिखाई देगा और वहा से वेबसाइट के लिए ट्रैफिक आने लगेगा.

22. Blog2Social Pluginसे वेबसाइट पर Traffic लाये.                                                                  

Blog2Social Sharing Plugin का भी आप इस्तेमाल कर सकते है. भले ही यह दोनों Plugins Premium हो लेकिन शुरुवात मे blog पर fast traffic लाने की लिए इनका रोल बेहद अहम् हो जाता है.

यह plugin आपको अपने WordPress वेबसाइट पर Install करके Activate करना होगा जिससे जब भी कभी आप नयी पोस्ट को Publish करेंगे तो Facebook- Twitter- Linkedin- Tumblr- Path- Instagram- Pinterest- Xing- Medium- Torial- Flickr- Diigo- Delicies- Reddit आदि सभी Social media Accounts मे अपने आप शेयर हो जाएगी.

अगर आप Blogger Platform पर वर्क करते है तो हर पोस्ट को manually social मीडिया मे शेयर करे.

अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो आप इन plugins के इस्तेमाल से ब्लॉग की हर नयी पोस्ट को सोशल मीडिया मे automatically शेयर कर सकते है जिससे site traffic boost होने लगेगी.

  Website Traffice Kaise Badhaye

23. Create Social Media Group And Page.

Instant Website Traffic बढ़ाने के लिए Facebook जैसे पोपुलर सोशल मीडिया मे Facebook Page और Group जरुर बनाये.

हर ब्लोगर blogging से कुछ न कुछ नया-नया सिखता है इसलिए आपको जो आता है वह आप आपके द्वारा बनाये गए सोशल मीडिया ग्रुप और पेज पर शेयर करे.

अगर किसी ब्लोगर को ब्लोगिंग से संभंधित कोई समस्या हो और वह आपके ग्रुप मे उन सवालो का जवाब चाहता हो तो  सवालो को सही से समजकर उसका जवाब देने का प्रयास करे.

ध्यान रहे सही जवाब देने का प्रयास करे अगर आपको किसी बारे मे नहीं पता हो या थोडा कम पता हो तो वैसा सही सही जवाब दे.

24. सोशल मीडिया मे ज्यादा से ज्यादा एक्टिव (ऑनलाइन) बने रहे.

शायद ही कोई ब्लोगर आपको सोशल मीडिया मे एक्टिव रहने के लिए कहता हो लेकिन अगर आप हमारे ब्लॉग के  रेगुलर विजिटर है तो आपने जरुर यह नोटिस किया होगी की हम काफी ज्यादा Social Media flatform पर एक्टिव रहते है.

यह भी जरुरी होता है आपके website traffic increase करने के लिए. हर ब्लोगर के सवालो को खंगाले और प्रयास करे उनके सवालो के सही जवाब देने का.

25. Organic search traffic पाने के लिए Quality backlink और High Pr backlinks बनाये.

९०% नए ब्लोगर यही पर गलती करते है वह अपने ब्लॉग के लिए High Page Rank backlinks नहीं बना पाते क्योकि वह इसके बारे मे शायद नहीं जानते.

बिना बेकलिंक्स के आपके ब्लॉग को google search engine या कोई भी search engine कदापी रैंक पर नहीं रखेगा.

अगर आप नहीं जानते की High pr backlinks कैसे बनाये तो इस लिंक को फॉलो करे जिसमे सिर्फ Top 10 वेबसाइट से dofollow backlinks की पूरी जानकारी विस्तार से बताई है. जिससे आपके मन मे चल रही improving organic search results  इस दुविधा का समाधान हो जायेगा.

Majestic seo अनुसार Do-follow और No follow backlinks मे समानता बनाये रखे अगर Do follow backlinks ज्यादा हो तो ठीक है पर ध्यान रहे नोफोलो बेक्लिंक ज्यादा न होने दे समानता बनाये रखे. हमेशा Trust Flow और Citation Flow को चेक करते रहे.

26. दुसरे ब्लॉग पर Guest Posting करे.

दुसरे ब्लॉग पर Guest Posting करे और दुसरे ब्लोगर को आपके ब्लॉग पर Guest Post के लिए Inspire करे.

गेस्ट पोस्टिंग external backlink पाने का अच्छा source है. इस प्रकार से आपके ब्लॉग पर जिस ब्लॉग पर आप गेस्ट पोस्ट करते है वहा से भी ट्रैफिक आने लगता है जिससे आपकी website traffic boost होने लगती है.

अपने ब्लॉग पर Guest Post का पेज जरुर बनाये तथा दुसरे ब्लोगर्स के साथ उसकी लिंक भी शेयर करते रहे.

27. Trending Topics लिखने की कोशिश करे.

यदि Trending topics पर बिच-बिच में article लिखेंगे तो यह website पर traffic लाने का बेहतरीन source बन जायेगा.

आप देख सकते है News websites क्यों गूगल पर रैंक कराती है? क्योकि वह सिर्फ trending subjects पर article को लिखते है जिन्हें गूगल टाइम के हिसाब से रैंक करता है.

यदि आप भी एसा करेंगे तो आपको फायदा जरुर मिलेगा. यदि आप सोच रहे है की trend के बारे में जानकरी कैसे मिलेगी तो Google Trend का इस्तेमाल कीजिये. 

जिस भी country के लिए लिए आपको trend search करना है find कर सकते है और उसपर article लिख सकते है जो जल्दी रैंक होगा और traffic website पर आने लगेगा.

28. Experienced bloggers interview जरुर पब्लिश करे.

Website traffic बढ़ाने के लिए Experience blogars Interview लेना भी अहम होता है. क्योकि इससे न की आपके ब्लॉग की पोस्ट बढ़ती है बल्कि Visitors को और ब्लोगर्स को कुछ नया सीखने को मिलता है जिसे पढ़ने के लिए वह आपके ब्लॉग पर जरुर आते है.

अगर आपका ब्लॉग हिंदी मे है तो Hindi Bloggars Interview जरुर ले और English blog हो तो English Bloggers का interview लेकर ब्लॉग पर पब्लिश करे. अगर हो सके तो ब्लोगर conference भी आप अटेंड करे.

29. Blog Design को Mobile Friendly और Responsive रखे तथा Site Navigation पर ध्यान दे.

आपके ब्लॉग की थीम/टेम्पलेट मोबाइल फ्रेंडली और responsive रखे, जिससे visitors को पढ़ने मे आसानी हो. आपका ब्लॉग या वेबसाइट मोबाइल/डेस्कटॉप जैसे सभी device मे adjustable होनी चाहिए.  

सभी Menu, Categories, Footer Page जैसे कंटेंट का नेविगेशन सही रखे तभी आपकी website traffic या blog traffic improve हो पायेगा इसके सिवा आपको काफी परेशानी का सामना करना पढ़ सकता है.

30. Website Speed Loading पर खास ध्यान रखे.

google search ranking और website traffic बढ़ाने मे वेबसाइट लोडिंग का 5 सेकंड से कम होना बहुत अहम होता है आप इससे जितना कम कर सकते है करिए.

अगर आप इसपर ध्यान नहीं देंगे और well optimize नहीं करते तो visitors आपके ब्लॉग की पोस्ट को क्लोज कर देंगे और किसी अन्य फ़ास्ट स्पीड की वेबसाइट पर विजिट करेंगे.

एसा होने से आपके ब्लॉग की ट्रैफिक कम होने के साथ ही Bounce Rate भी बढ़ने लगता है इसलिए इसे इग्नोर कभी ना करे. हा इसके साथ अगर आप सिर्फ organic traffic badhane ke tarike जानते-जानते low quality links ढूंढ़कर उन्हे Disavows करना न भूले.

Extra Tips

Mobile Usability पर Focus करिए.

Best Cache Plugin इस्तेमाल करे.

Use Fastest Hostings

AMP का इस्तेमाल करिए.

Use Premium Theme.

Google Page Speed Analyze करे.

website ranking तभी increase होती है जब google को आपकी वेबसाइट आपके user experience पर खरा उतरती देखेगी.

31. Others Popular ब्लोग्स पर Comment करे.

दुसरे ब्लोगर्स के ब्लॉग पर कमेंट करने से आपको nofollow backlinks (कभी-कभी dofollow backlink भी मिलती है) भी मिल जाती है .

उस के साथ-साथ आपके ब्लॉग की लिंक उस ब्लॉग पर होने से वहा से traffic भी आपके ब्लॉग पर convert होता है जिससे आपकी website traffic increase होती है.

32. Google Analytics पर फोकस करे.

९०% ब्लोग्स पर इस बारे मे नहीं बताया होता है क्योकि विस्तार से जानकारी आपको लिमिटेड ब्लोग्स पर ही मिलेगी. आप ब्लोगर है तो आपको Definitely यह पता ही होगा की गूगल एनालिटिक्स मे ब्लॉग को कैसे सबमिट करते है.

Google analytics लॉग इन करके आप यह examine करते रहे की कहा से और कब आपके ब्लॉग की पोस्ट को ज्यादा देखा जा रहा है, उन topics पर ज्यादा फोकास करे और वैसी पोस्ट पब्लिश करते रहे जिन्हें visitors पसंद कर रहे होते है.

सबसे अच्छा और सटीक website traffic checker अगर कोई है तो वह google analytics ही है आप इसपर daily website traffic, monthly website traffic चेक कर सकते है.

यह website traffic report पाने का सरल तरीका है. other source इस्तेमाल न करे वह फेक traffic report generate कर सकती है जिसे आप गुमराह हो सकते है.

33. Directory Submission (डायरेक्ट्रीज) मे ब्लॉग को सबमिट करे.

Directory मे अपने ब्लॉग को सबमिट करने से आपके ब्लॉग पर Directories से भी ट्रैफिक प्राप्त होती है जो original organic website traffic होती है.

इसे कदापी इग्नोर न करे Directory Submission से आपके ब्लॉग की रैंकिंग मे भी सुधार होता है तथा real blog traffic भी मिल जाता है.

ध्यान रहे Spamming न करे पहले यह जरुर देख ले की कौनसी Directory अच्छी Authority की है और उसका Spam score भी Maintain है भी या नहीं.

बिना देखे Spam Directory मे Blog Submit करने से traffic तो बढ़ जायेगा लेकिन उतनी ही तेज आने वाले दिनों में कम हो जाएगी.

गूगल कहता है की User based content लिखो backlink पर focus मत करो. यदि unnatural links पायी गयी तो google penalty लग जाएगी.

34. Analyze Competitor websites (प्रतियोगी ब्लोगर के ब्लॉग को स्कैन करते रहे.)

अगर कोई ब्लोगर सफल हो सकता है तो आप क्यों नहीं, फलाना-फलाना ब्लोगर अच्छे कंटेंट लिख सकता है तो आप क्यों नहीं.

कोई ब्लोगर अपनी website traffic boost कर सकता है आप क्यों नहीं? आप हमेशा दुसरे ब्लोग्स पर रिसर्च करते रहिये और उनकी रणनीतियो को पहचानने की कोशिश करते रहिये.

जब तक आप किसीसे competition नहीं करेंगे आपकी वेबसाइट पर traffic increase करना बैल-गाड़ी की तरह हो जाता है जो चलता तो है लेकिन बिलकुल slower speed से.

यह बेहतरीन तरीका होता है website traffic पाने का क्योकि एक बार आप कम्पीटिटर वेबसाइट  analyze करने लगे तो आपकी प्रतियोगिता शुरू हो जाती है और तब तक नहीं रुकते जब तक Competitor website के जैसे रननीती बनाना नहीं सिख जाते.

35. Use Email Marketing - Subscribers को इग्नोर कभी न करे.

आपको अपने ब्लॉग पर सब्सक्राइबर बनाने पर भी खास ध्यान देना होता है क्योकि Email Marketing से आपके ब्लॉग की पोस्ट उन सभी सब्सक्राइबर तक सीधे ईमेल मे जाती है जो आपके ब्लॉग पर कभी-कबार ही विजिट करता हो.

इसी कारण से experience blogger को ट्रैफिक की समस्या का सामना नहीं करना पढता है. वह कैसी भी पोस्ट लिखे उनके ब्लॉग के कई सारे Subscriber होने से उनकी पोस्ट को वैसे भी free traffic मिल जाता है जो आपको नहीं मिलता.

Website Traffic बढाने के लिए Free Google Feed BurnerMailChimp, BuzzSumoSumoMailer lite, जैसे पोपुलर  Email Marketing का इस्तेमाल करे.

36. Post Internal Linking करे.

ब्लॉग या वेबसाईट के लिए जब कोई नयी पोस्ट लिखते है तो उस पोस्ट मे रिलेटेड पोस्ट की लिंक्स को लिंकिंग जरुर करे.

Website traffic बढ़ने के लिए यह फैक्टर आपके ब्लॉग के Page views के साथ ही bounce rate भी कम करता है जो Post Internal Linking न होने से होता है. जो जानकारी एक पोस्ट से विजिटर न समाज पाए वह दूसरी किसी रिलेटेड पोस्ट से भी समज सकता है.

37. Popular Question & AnswerWebsite पर खाता बनाये.

Blog par high traffic पाने के लिए Question & Answers की QuoraYahoo जैसी popular Websites बहुत उपयोगी होती है.

आपको भी इसमें अपना नया खाता बनाना चाहिए और Questions के रिप्लाई करने चाहिए जो आपको पता हो.

Answer देने के साथ साथ आप सवाल पूछे क्योकि कैसे भी आपको वहासे backlink पानी है जो नेचुरल तरीके से ली गयी हो. इस तरीके से website traffic increase करना बहुतही आसान हो जाता है.

38. सर्च बार (Search) को ब्लॉग पर एड करे.

Website Traffic बढाने मे search बार भी काम का होता है क्योकि कई visitors अपने कीमती समय को बचाने के लिए अगर Search engine Organic Search से आपके ब्लॉग पर आता है तो वह उस पोस्ट को पढ़ने के बाद कुछ पोस्ट को डायरेक्ट सर्च आप्शन से ही सर्च करता है. इसके अलावा रीडर्स को पोस्ट को फाइंड करने मे भी आसानी होती है.

इस तरह से आपके मन मे आ रहे सवाल Apni website ki traffic kaise badhaye इसका जवाब आपको मिल गया होगा. आशा करते है की आप अपना धैर्य नहीं खोएंगे और website traffic बढ़ाने के सभी 20 ways को सही सही फॉलो करेंगे.

39. Create YouTube Videos.

यदि आपने सब करके देख लिया और फिर भी result अच्छे नहीं मिल रहे है तो क्या करे अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए?

अभी YouTube channel बनाइये अपने blog पर आपने जितने भी articles लिखे है उनपर आप Video Tutorials Upload करने शुरू कर दीजिये.

YouTube पर Channel बनाना बेहद आसान है Because आप अपने Blog के लिए कई Youtube Videos के जरिये free organic traffic भेज सकते है.

website traffic badhane ke liye youtube video banaye

क्या आप जानते है YouTube भी Google का ही एक Source है. जी हा means घुमा फिराकर घी कहा गया गूगल के पास ही.

YouTube से generate किया गया website का traffic google को बेहद पसंद है. यदि आपने videos के जरिये free blog organic traffic gain कर लिया तो आपकी google ranking भी boost हो जाएगी.

40. Medium.com का इस्तेमाल करे.

यदि आपका United state, Australia, Canada आदि Foreign country को Target किया गया है Blog है तो Medium.com का इस्सेतेमाल करे.

यदि एफिलिएट मार्केटिंग करते है तो आपको अपने post के अलावा यहाँ से भी Products को Sell करके Affiliate earning कर सकते है.

हा Indian traffic वाला blog है तो आपको इसके लिए अच्छी-खासी मेहनत करनी होगी Because ज्यादातर medium से आने वाला website traffic English content का होता है.

अब तक आपने अगर हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब नहीं किया है तो जल्द ही subscribe करे क्योकि एसी Opportunity आप बिलकुल न छोड़े.

41. Pinterest पर काम करिये.

Pinterest के जरिये भी आप अपने ब्लॉग पर traffic ला सकते है. जी हा आपको post publish होने के बाद शाम के समय में Pin बनाकर उससे जुडी Tittle और Description Pinterest pin पर लिखनी है.

जिस तरह से On page seo पर ध्यान दिया जाता है उसी अनुसार Pin Tittle को power trick जैसा बनाइये फिर देखिये कुछ दिन बाद Pinterest website traffic भेजने लगेगा.

यह पूरी तरह से आपके blog niche पर है की आप किस तरह के content को Pinterest पर प्रमोट कर रहे है.

Pinterest पर 75% Females है इसीलिए यदि आपका ब्लॉग महिलाओ के लिए फायदेमंद है तो हजारो में traffic Pinterest से कुछ दिनों में आने लगेगा.

42. Instagram पर Ideas शेयर कीजिये.

Instagram भी बेहद अच्छा website traffic boost करने वाला Platform है. यदि आपका channel blogging tutorials या फिर education content से भरा है तो Instagram पर अपने ideas शेयर करिए.

यदि आपके followers Instagram पर कम है तो या फिर इस प्लेटफार्म पर आप नहीं है तो आज से ही active हो जाइये.

43. Expired Content को Update कीजिये.

हम क्या करते है सिर्फ new post को Publish करते जाते है जिससे old content search engine से  out rank होने लगता है.

गूगल या bing कोई भी सर्च इंजन क्यों न हो updated and evergreen content पसंद है. अपने ब्लॉग पर एसी posts को find कीजिये जो आपको user के लिए फायदेमंद नहीं लग रही है या फिर आपने Year base वह content trending base पर लिखा होगा.

जैसे-जैसे old content को update करते जायेंगे आपके ब्लॉग की visibility भी search engines में बढ़ने लगेगी और अपने आप website traffic drive होने लगेगा.

यह होता है expired content को rewrite करने का फायदा. यदि आपको लगता है की कोई posts है जो visitors के लिए किसी भी काम के ही नहीं है तो उसे delete कर देना ही अच्छा होगा.

44. Increase Alexa Ranking & DAPA.

Alexa ranking important factor नहीं है but ranking के लिए यह अच्छा signal होता है. यदि आप Alexa ranking को बढ़ाना चाहते है तो निचे दिए गए तरीके आपको website DA और PA बढ़ाने में भी help करेंगे.

Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye?

वैसे कई factors होते है वेबसाइट का Domain Authority और Page Authority बढाने के लिए लेकिन आप निचे दिए गए 3 तरीके भी follow करेंट तो आपकी Alexa ranking के साथ-साथ DAPA भी बढ़ने लगेगा.

50+ Power Tarike Website Traffic कैसे बढ़ाये | Blog पर Organic Traffic बढ़ाने के Solid तरीके. 1

High-quality backlinks build करें

जैसा की हमने आपको ऊपर भी बताया है backlink जल्दी website को rank करने के लिए help करती है.


कोशिश कीजिये 50+ Domain Authority Blogs से backlinks बनाने की जो Do follow और No follow का Combination बनाकर बढ़ती रहे.

50+ Power Tarike Website Traffic कैसे बढ़ाये | Blog पर Organic Traffic बढ़ाने के Solid तरीके. 3

Long Content लिखिए.

Content यह king होता है. बिलकुल इसके सिवा सब कुछ किया हुवा अधुरा है. यदि आप Long content लिखते है जो Quality का होगा तो आपके website की ranking boost होने लगेगी और website की traffic increase होने लगेगी.


ध्यान रहे इस बिच Long content लिखने में मुद्दे से भटके नहीं और सही article queries और keywords को Add करे जो Visitors को पसंद आये.

50+ Power Tarike Website Traffic कैसे बढ़ाये | Blog पर Organic Traffic बढ़ाने के Solid तरीके. 5

Website Audit करे.

क्यों अजीब लगा ना? लेकिन यह सही है जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते जाते है वैसे वैसे गलतिया भी करते जाते है. कई SEO tools है जैसे Alexa, SEMrush, Ahrefs जो website audit के जरिये आपके ब्लॉग पर Negative settings को find करके उन्हें आपके लिए Display करते है.


Site ऑडिट के जरिये Optimization कीजिये और कुछ दिन में result देखिये आपका website traffic fast बढ़ने लगेगा.

45. Stylish Website Design बनाइये.

अपनी वेबसाइट को stylish look देने के लिए हर कोई मेहनत करता है but इतना अच्छा सभी bloggers के लिए नहीं बन पाता.

क्योकि शुरुवात मे वेबसाइट का डिजाईन बनाने का experience जो नहीं होता. लेकिन अब ज्यादा सोचने के जरुरत ही नहीं है आप निचे दिए गए page builders का इस्तेमाल कीजिये और बढ़िया सा landing page design कीजिये वह भी सिर्फ Drag & Drop करके.

Use Page Builders.

Elementor अब तक का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Page builder है.


एलेमेन्टर की वजह से आप बिना किसी Coding knowledge के बढ़िया website या Blog design Create कर सकते है.

Thrive Architect Page builder को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है क्योकि बेहद कम समय मे Elementor Alternative बन चूका है यह पेज बिल्डर.


यह Premium Plugins के रूप में काम करते है सभी Page Builders.

46. Use Funnels.

यह Digital marketing Platform है जो Email marketing की तरह ही popular है. Groove Funnels जैसे Popular Funnels का इस्तेमाल करके आप Social media पर Campaign चला सकते है. 

या फिर एक Eye caching Landing page बनाकर users को आपकी वेबसाइट पर आने के लिए मजबूर कर सकते है.

website traffic badhane ke liye groove funnels use kare

Funnels सिर्फ website traffic drive करने के लिए ही नहीं बल्कि Affiliate marketing products promote करने के लिए बेहद ही जबरस्त Platform है.

इस funnels के जरिये blog traffic के साथ-साथ affiliate commission भी $1000 से भी ज्यादा बना लिया जाता है.

47. Ask Google About Robot.txt

Google को सब पता है फिर भी उसे सही रास्ता दिखाना पढ़ता है वरना गूगल या फिर कोई भी Search engine हो negative seo समजकर blog को penalyze कर देता है.

robot.txt file setting को सही तरीके से setup करे जिससे Search engines को पता चलेगा की आप कौनसे post को Index करना चाहते है और कौनसे products या pages को नहीं.

User-agent: * 
Allow: /wp-admin/admin-ajax.php
Allow: /wp-content/themes/
Disallow: /wp-admin/
Disallow: /deals/
Disallow: /comments/
Disallow: /tag/
User-agent: NinjaBot
Allow: /
User-agent: Mediapartners-Google*
Allow: /
User-agent: Googlebot-Image
Allow: /wp-content/uploads/
User-agent: Adsbot-Google
Allow: /
User-agent: Googlebot-Mobile
Allow: /
User-Agent: Googlebot
Allow: *.js Allow: *.css
User-agent: Google-adstxt
Allow:
sitemap: https://www.yourdomain.com/sitemap_index.xml

ऊपर दिया गया updated robot.txt file को अपने वेबसाइट के robot txt फाइल से तालमेल करे और सही करने का प्रयास कीजिये.

48. Approach For Backlinks.

Backlink Exchange करना Search engine की नजर में गुनाह है because इस तरह की Un natural links google कभी बरदाश्त नहीं करता.

लेकिन यदि किसी blog पर आपको Brocken link दिखाई देती है तो आप उस Blogger को email कर सकते है और अपने website पर पहले से मौजूद जानकारी वाले article link से replace कर सकते है.

यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करेगा की आप किस तरह से सामने वाले ब्लॉगर को इसके लिए Convince करते है.

link exchange से भी आपके website traffic मे बदलाव आता है अगर कोई ब्लोगर अपने-अपने ब्लॉग की लिंक शेयर करना चाहे तो यह भी ट्रैफिक का अच्छा स्त्रोत होता है.

49. Check Keyword Density.

Keywords का इस्तेमाल करना चाहिए but keyword density का ख्याल रहे. यदि आप कीवर्ड डेंसिटी से ज्यादा keywords को add करते है तो search engines इसे Keyword density समजेगा और आपके ब्लॉग को Penalized कर देगा.

जैसा की आपने देखा होगा SEO Plugins इसके लिए आपको help करते है. वह आपको बताएँगे की 1.5% – 2% के भीतर आप focus keyword का इस्तेमाल कर सकते है.

ध्यान रहे Irrelevant keywords का इस्तेमाल पोस्ट में न करे नहीं तो keyword stuffing से आपको आने वाला website traffic loss होता दिखाई देगा.

50. Blog commenting का सहारा ले.

किसी दुसरे अपने blogging niche से जुड़े blogs पर comments करते रहिये. ध्यान रहे अपने real name से ही website पर comment करे क्योकि Spamming कोई भी बर्दाश्त नहीं करेगा.

यह बेहद अच्छा अवसर है सभी तरीको को इस्तेमाल करने के बाद अपने हक़ का website traffic पाने का. 

इससे होगा यह की आपके blog पर कई वेबसाइट से ट्रैफिक आने लगेगा और गूगल को लगेगा की इस वेबसाइट का reference अच्छा है तो ranking में सुधार करते जायेगा.

51. Forum Posting करते रहना चाहिए.

आपने इससे पहले Forum Platforms का नाम सुना है? सुना हो या न सुना हो आपको तुरंत Forums join करके अपनी वेबसाइट के बारे में इंटरनेट पर Publish करना चाहिए. सिर्फ Social Media से वेबसाइट पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक आएगा, हमने Facebook पर बड़े-बड़े Groups Join कर लिए अब हम मजे से पोस्ट को Share करेंगे एसा न समझे.

आपको इसके लिए Forums का भी सहारा लेना चाहिए जो न सिर्फ आपके Website के आर्टिकल को Answer देकर Article Share करने का Freedom देगा बल्कि वह लोगो तक आपके वेबसाइट को भी पहुचएंगा.

आपको कुछ Popular Forums को गूगल से सर्सेच करके पता कर लेने चाहिए. कही सारे है Medium, Reddit, Quora.com, V7 Forum, etc  यह सभी ही Top Quality और High Authority के Forums तथा Questions Answer के Platforms माने जाते है.

यदि आप हमारा वेबसाइट ट्रैफिक को कैसे बढ़ाये यह फॉलो करेंगे तो 100% Success मिलेगा.


कृपया हम आपको Paid traffic की तरफ जाने का सुझाव् नहीं दे सकते Because जो Beginner शुरुवात में अपने बलबूते पर website traffic लाने की कोशिश कर रहा है उसे Google Ad, Facebook Ads से ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का नहीं कह सकते क्योकि उसके लिए पैसे लगते है जो शुरुवात में नहीं होते.

अगर हमारे ब्लॉग की नए ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये, किसी की भी website traffic kaise badhaye इस पोस्ट की जानकारी पसंद आये हो तो कृपया पोस्ट को सोशल मीडिया मे जरुर शेयर करे. हमारे ब्लॉग की Blog traffic कैसे बढ़ाये जैसी Blogging, Education, Banking, Hindi Story की Quality Post को आप बिलकुल भी मिस न करे.

***