सबसे पहले स्वागत है आपका नयी पोस्ट What is Web hostingवेब होस्टिंग क्या है इस पोस्ट के साथ, हमने पिछली पोस्ट में फ्री वेब होस्टिंग के बारे में जानकारी दी है.

web-hosting-kya-hai
Web Hosting Kya Hai-Hosting Kitane Prakar Ki Hoti Hai.

अगर आपके भी मन में यह सवाल आ रहा है की वेब होस्टिंग के प्रकार क्या है तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट को ध्यान से और पूरा पढ़े क्योकि इसके बाद आपको Web hosting के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

What Is Web Hosting In Hindi?

चलिए वेब होस्टिंग क्या होता है और वेबसाइट होस्टिंग का मतलब हम आपको आसान भाषा में समजाने का प्रयास करते है.

जैसे की आपको अगर कोई चीज दुसरे जगह पर Shift करनी होती है तो आप किसी वाहन का इस्तेमाल करते है और उस वाहन को किराये पर लेते है.

मतलब आपको उन चीजो को ले जाने के लिए किसी वाहन के जगह (Space) की आवश्यकता पढ़ती है वैसे ही आपको अपनी वेबसाइट दुनिया में दिखाने के लिए (इन्टरनेट में रखने के लिए) जगह की जिसे की Web Storage कहते है उसकी आवश्यकता पड़ती है उसी जगह याने की Storage space को web hosting  कहते है.

तो आपको web hosting के बारे में जानकारी हो चुकी होंगी. अब जानते है निचे की web hosting कितने प्रकार की होती है और वह कैसे काम करती है.

> Read- Search engine optimization क्या है जाने हिंदी मे.

Types Web hosting Kya Hai?

Web Hosting के कई Types है जिन्हें समज पाना शुरुवात में कठिन होता है But समय के साथ में यह सब कुछ समज में आही जाता है.

अक्सर शुरुवात करते समय Beginners कहते है हमें वेब होस्टिंग को समझाइए तो उसका महत्त्व तो आपने जान लिया लेकिन अब Web Hosting Types समजना उससे भी Important factor है.

वेब होस्टिंग सेवा देने के लिए कई Best Hosting Providers है जो की Hostings Provide करते है जिनमे निचे दिए गए अनुसार कई प्रकार की वेबसाइट होस्टिंग शामिल होती है.

हमारा मकसद वेब होस्टिंग इन हिंदी यह Article को Published करने का यही उद्देश है की सही समय पर हमारे मित्र Bloggers सही वेब होस्टिंग का चुनाव कर सके.

कभी किसी सस्ते वेब होस्टिंग का चुनाव हमने नहीं किया क्योकि हम हमेशा से ही मुफ्त वेब होस्टिंग, फ्री वेब होस्टिंग इन सबसे दूर रहे है क्योकि इन्होने जो नुकसान हमारा किया है वह हम किसी का कभी नहीं होने देना चाहते.

सही चुने लेकिन अच्छा चुने. और इसी चुनाव को करने के लिए आपके लिए एक आदर्श वेब होस्टिंग गाइड आपके सामने रख रहे है जो न सिर्फ आपके Blogging knowledge में हिजाफा करेगे साथ ही साथ आत्मविश्वास भी जगायेगा.


1. Shared Hosting.

Shared hosting में दो प्रकार की hosting  होती है. जिसमे windows web hosting और linux web  hosting  होती है.

Linux web hosting सरल और user friendly  होती है उसी के साथ windows web hosting से थोडा सस्ता भी होता है.

आपको shared hosting के नाम से ही यह पता चल जाता है की इस पर बहुत सारे छोटे web developers  के वेबसाइट एक साथ चलते है जिनके लिए web space, ram, सभी एकही  server पर shared  होता है.

Shared-hosting-png

याने की एक रूम में ज्यादा गेस्ट का रहना. बहुत सारी छोटी वेबसाइट एकही Servers पर host होने के कारण web hosting providers को इसका खर्चा भी कम आता है.

इसीलिए shared hosting आपको काफी cheapest और lowest कीमत पर मिल जाती है. अगर आप beginner है और नए नए blogging सिख रहे है तो यह आपके लिए बिलकुल सही है.

5 Best Shared Hosting Providers.

आप जैसे अपनी वेबसाइट को improve करते जायेंगे और आपको लगेगा की आपके visitors अभी बढ़ रहे है तो आप Cloud, VPS या Dedicated server पर Move कर सकते है.


2. Cloud Hosting.

Cloud hosting यह Cloud Computing System है जिसके दुनियाभर के Servers पर website की Copy बना दी जाती है. Cloud Computing Systems की वजह से Web Hosting की दुनिया ही बदल गयी है क्योकि अभी इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लगा है.

कई जानी-मानी होस्टिंग कंपनिया अब SSD और Fast NVME Storage का इस्तेमाल करने लगे है जिसके चलते Cloud Hostings का Market भी उछाल लेता हुवा दिखाई देता है.

cloud web hosting

क्लाउड होस्टिंग यह सिर्फ cloud resources का इस्तेमाल करता है जिसकी वजह से कोई भी Website हो या फिर Application दोनों को Accessible बनाता है.

अब Virtual and physical cloud servers का एक Strong Network बनता है जो Website या Application को होस्ट करता है, जिससे Cloud Hosting का Performance पुराणी hostings के मुकाबले कई गुना अधिक flexibility और scalability देखने को मिलती है.

इससे पहले की वेब होस्टिंग यह पहले सिर्फ एक ही Physical server पर host रहती थी लेकिन अब Cloud hosting के आ जाने से यह बिलकुल बदल चूका है.

अब एक server पर वेबसाइट को host रखने और उसके backup पर सब कुछ आधार रखना बंद हो गया है क्योकि इसके विपरीत अनेको सर्वर पर websites host होते हैं.


3. WordPress Hosting.

Wp Hosting यह कोई New Hosting नयी है बल्कि इसे Shared Hosting का ही एक रूप मान सकते है But इसे थोडासा WordPress के लिए Optimized कर दिया जाता है जिसके वजह से इसका नाम WordPress Hosting कर दिया गया है.

हमारी नजर में Shared hosting और WordPress Hosting में कोई Difference नहीं है. आसान है wordpress hosting vs web hosting सिर्फ Performance को बढ़ने के लिए कुछ Optimizations पहले ही कर दिए जाते है जो एक Marketing Stratergy के साथ आप और हम तक पहुचाया जाता है.

wordpress web hosting

यदि आपको पैसे बचाने है तो इससे बचे यदि आपका Budget अच्छा है और Best WordPress Performance चाहिए तो Boost Wp Hosting को Buy करे.

ध्यान रहे WordPress Hosting Performance अच्छा चाहिए तो अपनी Website के Images, CSS और JS Files को Optimize रखे.

इसके अलावा उन्हें Combine और Minified करना भी उतना ही Important होता है जिसमे WpRocket यह आपकी Help करेगा.

क्या आपको Difference between web hosting and wordpress Hosting का पता चला? यदि आपको और कुछ जानना है तो जरुर हमसे पूछे.


4. Reseller Hosting.

Reseller यह Word से ही पता चलता है की यह कोई बेचने और खरीदने वाली Web Hosting है. जी हा Reseller Web Hosting का मतलब होता है एक Server Storage खरीदकर उसके अलग-अलग Storage, Ram और Resources के तुकडे करके उसे छोटा बनाकर बेचना.

reseller web hosting

यह एक आसान example बताया है इसमें Web hosting resell करने वाले Hosting Providers से कई cPanel hosting package को Buy करते है जिसे Price के अनुसार cPanel hostings बनाकर छोटे वेबसाइट रखने वाले Customers को बेचा जाता है.

6 Cheap & Best Reseller Hostings.

इससे अच्छा है की Shared hosting को खरीद लिया जाये यदि अपने budget में कम और सस्ता reseller hosting यदि न मिल पाए.

उपरोक्त सभी hosting providers reseller web hosting को promot करते है यदि आपको भी अपना खुद का Blog Web Hosting Reseller Programs से बनान है तो बना सकते है और साथ ही खुद ही Hosting Business भी चलाये.


5. Virtual Private Server (VPS).

Virtual private server जिसे की शोर्ट में vps hosting कहा जाता है. आपने ऊपर shared web hosting के बारे में जाना, अब जानते है की Virtual private server VPS क्या होता है.

इसमें अगर आसान भाषा में समजे तो आप किसी Loadge में जाते है तो आपको वहा दो तरह की Service दी जाती है जैसे की आप अपने लिए Separate room लेंगे की सिर्फ General room ही लेना है.

VPS-Servers web hosting

मतलब एक ही होटल में अलग अलग कमरे में अपना एक खुद का पूरा एक रूम होता है बाकि लोग होटल को शेयर तो करेंगे लेकिन अलग रूम में.

भले ही General कमरे वाले लोग या Single room वाले लोग आपके आस-पास रहते हो लेकिन वह आपके खुद के पुरे रूम में कही नहीं रह सकते और नहीं उसे shared कर पाएंगे.

मतलब साफ है आपको एक होटल का पूरा सिंगल रूम के रूप में अधिकार मिलता है. वैसे ही Virtual private server (vps) में आपको एक Server का नियंत्रण मिलता है जिससे आपकी Website Loading Speed तेजी से काम करती है.

ध्यान रहे Shared hosting के बाद आने वाले VPS और Dedicated Hosting Plans में बहुत बड़ा Price में Difference होता है क्योकि Managed और Unmanaged Web Hosting Types देखने को मिलेंगे.


6. Dedicated Server.

आपने ऊपर shared, Cloud, VPS, Reseller Virtual private server (vps) hosting के बारे में जाना, अब जानते है की Dedicated server क्या होता है.

तो Dedicated server का आसान भाषा में मतलब समजे तो आपका किसी लोज (होटल) में पूरा नियत्रण जिसे की आपने अपने लिया पूरा होटल खरीद लिया हो आगे से उसका पूरा खर्चा और रख-रखाव आपही को करना है.

आपके उस होटल को या होटल के कोई भी रूम को कोई और shared  नहीं कर सकता पूरा होटल आपका होगा. उसी तरह Dedicated server में आपको एक सर्वर का पूरा नियंत्रण मिलता है.

dedicated server web hosting

तथा root access का भी पूरा नियंत्रण मिलता है जिससे आप अपने सर्वर पर मौजूद सभी फाइलों को देख या उनमे बदलाव कर सकते है. Dedicated server में भी आपको दो प्रकार मिलते है.

  • Managed Servers
  • Unmanaged Servers.

Un-managed servers का प्राइस managed Servers से ज्यादा होता है क्योकि  Unmanaged servers में अगर कोई समस्या आती है तो आपको ही सभी समस्या का निवारण करना होता है इसमें आपको होस्टिंग प्रदाता से किसी भी तरह की कोई सहायता नहीं मिलती है.

और Managed Servers की प्राइस ज्यादा होने का कारन सर्वर में उत्पन्न समस्याओ का निवारण होस्टिंग प्रदाता अपनी और से करती है.

अपने लिए कैसे Best Web hosting खरीद सकते है.

कोण नहीं चाहेगा अपने लिए best web hosting buy करना? इसीलिए हम लाये है कुछ Best web hosting for blogs जो आपके लिए बहुत अच्छी हो सकती है.

सब अच्छा performance देने की कोशिश करते है लेकिन कुछ चुक जाते है. इसीलिए कभी भी वेबसाइट के लिए होस्टिंग खरीदते समय हर hosting प्रदाता के hosting reviews के बारे में जरुर पूरा research करले.

क्योकि जैसे जैसे आपकी website के साथ-साथ आप आगे बढते जाते है समस्या भी उतनी ही बढ़ती जाती है. बाद में समय निकल जाने पर अपने blog को transfer करने के सिवाय कोई चारा नहीं रहता.

fastcomet widget
Verified
OUR Pick

FastComet Next Generation Hosting

सबसे ज्यादा Recommend किया जाने वाला Web Hosting जो Fast Performance वह भी Budget Price में 70% से भी ज्यादा Discount में मिलता है.
27 People Used
Only 2 Left

इसीलिए कौनसे paid hosting providers के सपोर्ट अच्छे है और उन hosting providers के होस्टिंग के बारे में उनके ग्राहक के reviews  कैसे है अच्छे है या नहीं इनके बारे में जानले.

ऊपर दिए गए hosting में से कोई भी प्लान लेने से पहले अपनी website के बारे में स्टडी करले की आपके ब्लॉग को कितना स्पेस और कौनसा hosting बेस्ट रहेगा.

आप अपने website ki space और अपने बढ़ते visitor के साथ best hosting का चुनाव करे. आपके ब्लॉग के लिए Best And Fast Hosting के लिए हम आपको FastComet, BlueHost और HostGator Suggest करेंगे.

कम कीमत में बढ़िया वेब होस्टिंग कैसे ख़रीदे.

वैसे इनके अलावा और भी कई सारे best cheap hosting servers आप खरीद सकते है जिसमे top पर कुछ वेब होस्टिंग है. बेहतर समजने और best hosting deal के लिए यह article आपकी सहायता करेगा.

अगर आपको ऊपर दी गयी Web Hosting Kya Hai In Hindi और वेब होस्टिंग किस प्रकार की होती है जानकारी पसंद आयी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा सोशल मिडिया में शेयर करे तथा अपने मित्रो के साथ भी शेयर करे जिससे उन्हें भी इस बारे में मदत मिल सके.

अगर आपको ऊपर दी गयी Web Hosting Kya Hai और किस प्रकार की होती है जानकारी पसंद आयी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा सोशल मिडिया में शेयर करे तथा अपने मित्रो के साथ भी शेयर करे जिससे उन्हें भी इस बारे में मदत मिल सके.

अगर आपको होस्टिंग के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए जिसमे आपको हेल्प की जरुरत है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे. हम जल्द ही आपकी समस्या का समाधान करने का प्रयत्न करेंगे.

Top 10 Web Hosting Companies in India.

दुनिया भर के कई Web Hosting Providers है जो इस Business में अपनी hostings को Promot करते है. इसीलिए हमने कुछ Best 10 Web Hosting के बारे में एक Article जारी किया जो आपको अवश्य देखना चाहिए.

गूगल कहता है की सबसे fastest वेबसाइट को ज्यादा rank दिया जायेगा. इसीलिए आपको एसे ही server का चुनाव करना चाहिए जो सच मे आपके लिए turbo speed देता हो जैसा कम कीमत में होस्टिंग लोगो speed भी तो वैसी ही मिलेगी.

इसी लिए सही का चुनाव करो जो न सिर्फ Performance देगा बल्कि Best Speed, Excellent Uptime और Top Priority Support देगा.

Top 10 Best Hosting ProvidersDetails

Fastcomet

Price

HostGator

Price

ChemiCloud

Price

A2Hosting

Price

BlueHost

Price

HostArmada

Price

GreenGeek

Price

SiteGround

Price

Hostinger

Price

Godaddy

Price

हा कुछ दिन नए webmasters को शुरुवात मे चलेगा because कुछ दिन नयी वेबसाइट पर ज्यादा भारी content ना होने के कारण उसकी loading speed भी अच्छी रहती है. पहले कम कीमत पर अच्छी होस्टिंग ख़रीदे और बाद में fastest web server पर अपनी hosting migrate करे.

What is web hosting and Domain?

वेब होस्टिंग एक Server या उसपर खरीदा गया Resources है जो किराये का होता है. जितने साल का पैसा चुकाओगे उतने वर्ष तक इस्तेमाल कर सकते है.

ठीक Domain भी उसी प्रकार से होता है जो वेबसाइट के नाम के लिए काम करता है. डोमेन की जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल जरुर पढ़े.

कई सस्ते domain उपलब्ध है जो 99 rs domain मिलते है तथा कुछ free domain with hosting भी मिल जाते है.

What is Bandwidth in Web Hosting

Bandwidth यह डेटा की क्षमता होती है जिसे वेबसाइट और वेबसाइट के Users और Servers के बीच Transfer किया जा सकता है।

यह सर्वर और वेबसाइट यूजर के बीच कनेक्शन की क्षमता को दर्शाता है। बैंडविड्थ को नापने के लिए दो तरीके होते है या तो MB/s (मेगाबाइट प्रति सेकंड) या फिर दूसरा GB/s (गीगाबाइट प्रति सेकंड) इस तरह होते है.

Web hosting blog के लिए बहुत जरुरी है इसीलिए पहले देखे की आपको Bandwidth कितनी मिल रही है वरना कही एसा न हो जाये की कम Bandwidth मिले.

अगर आपको होस्टिंग के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए जिसमे आपको हेल्प की जरुरत है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे. हम जल्द ही आपकी समस्या का समाधान करने का प्रयत्न करेंगे.

Web Hosting जैसे ब्लोगिंग से रिलेटेड आप कोई आर्टिकल या पोस्ट हमारे ब्लॉग पर पब्लिश करना चाहते है जो की आपका बनाया हुवा कंटेंट है किसी से कॉपी किया हुवा नहीं है तो आप हमें हमारे [email protected] इस इमेल पर भेज सकते है. 

क्या अब आप Web hosting meaning in hindi जानकारी को आगे Share करेंगे? हमें ख़ुशी होगी और हम एक राय देना चाहेंगे Top Fastest Web Hosting को चुनने से यदि चुक गए तो अवश्य ही Cheapest web hosting आपकी website को लेकर डूबेगी इसीलिए प्रीमियम वेब होस्टिंग का चुनाव ही सही है.

***