नमस्ते दोस्तों कैसे हो आप सभी जैसा की आप सब लोग जानते हो हमारे इस ब्लॉग पर हम Famous Hindi Bloggers Interview Series चला रहे है जिसमे Popular और Best Bloggers का हम Insterviews करते है.

आज के इस दौर में कई blogger Famous है, अपने आप मे उनमे blogging का बेहतरीन Art है. उनकी जीवन शैली और Blogging Experience को Share करने में हमारे Readers और Beginner Bloggers को काफी Help मिलती है.

rahul yadav hindi bloggers interview series

आये दिन हमारे Blog पर आगे Bloggging Interview होते रहेंगे कही Popular है तो कही Skill Person है, उनमें से ही एक है Rahul Yadav जिनका आज हम Interview Publish कर रहे है.

हमारे वह Royal और Digital तथा फेमस ब्लॉगर जिनका नाम है राहुल यादव जो की Found है Hindiblogger.com के इस वेबसाइट के.

Hindi Bloggers Interview With Rahul Yadav (Rahul Digital Live).

आपके मन में यह जरुर आया होगा की Who Is Rahul Yadav? क्या है Hindi Bloggers Interview Rahul Digital के बारे मे जानकारी?

आज की इस Rahul Yadav Digital Interview मे हम छोटेसे कसमे से Belong करने वाले प्रतिभाशाली और कुछ ख़ास करने की ठान चुके राहुल यादव की जीवन शैली और उनके बारे मे लिख रहे है.

इनकी कई Websites है जैसे Hindiblogger.com, Rahuldigital.com, Bloggingideas.com, Rankexcel.com, Rasbhari.com & many other websites जिनपर वह काम करते है.

राहुल याद इनके blog पर आपको कई तरह की hindi blogging से रिलेटेड जानकारिया मिल जाएगी आप और blog के जरिये ये जान पाएंगे की हिंदी में blog कैसे बनाएं कुछ ही मिनटों में.

तो अब शुरुवात करते है Hindi bloggers interview with Rahul Yadav Digital Story Of HindiBlogger.com Founder.

rahul yadav digital hindi bloggers interview series

Digital Hindi Blogger Interview.

यह Interview को Publish करने से आपको अवश्य ही ब्लॉग क्या है? ब्लॉग कैसे बनाये? ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है? डिजिटल मार्केटिंग क्या है और Digital Marketing Feature कितना है आदि जानकारी मिल जाएगी.

हमारे HMP Blog Visitors को अपने बारे में और अपने Blogs के बारे में बताएं?

नमस्कार, दोस्तों मैं आप सभी लोगों का दिल से धन्यवाद करना चाहता हूं। आप सभी लोगों ने मुझे इस प्लेटफार्म पर आने के बाद काफी अच्छा सपोर्ट किया, आप लोगों के सपोर्ट के कारण हम आज आपके लिए समय-समय पर आवश्यक Post को लेकर प्रस्तुत हुए है।

हम अपने बारे में अपने Visitors को बताने के लिए काफी ज्यादा उत्सुक है। ऐसा भी हो सकता है, कि मेरी इस Hindi bloggers interview post से Blogging के क्षेत्र में कदम रखने वाले लोग Motivate हो।

आज मैं आप सभी लोगों को ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अपने अनुभव और नजरिए को आप सभी दर्शकों के साथ शेयर करने जा रहा हूं।

“मेरा नाम आपके लिए नया हो भी सकता है या नहीं भी. My self राहुल यादव और मैं हरियाणा के Rewadi से Belong करता हूं। मैंने अपनी शिक्षा को Gurgaon Institute of Technology & Management of B.Tech College से पूरा किया है।

मेरी इच्छा Blogging Industry में बहुत ही ज्यादा रुचकर थी, जिसके कारण मैंने अपना Blogging Currier किसी Government या Private Job के लिए नहीं बल्कि Digital Blogging के क्षेत्र में चुना।

मैंने ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कदम रखने के बाद 10 से भी ज्यादा Hindi Blogs बना चुका हूं और इन पर काम भी कर रहा हूं। मेरे द्वारा जिन जिन Weblogs पर काम किया जा रहा है, उनमें से कुछ Top Blogs नीचे दिए गए हैं।

Rahul Yadav Blogs.

  • HindiBlogger.com,
  • Rahuldigital.com,
  • Bloggingideas.com
  • Rankexcel.com,
  • & many more blogs.

Hindi Blogger Blog की Alexa Rank और Income Report.

किसी भी ब्लॉगिंग वेबसाइट के ब्लॉग की पॉपुलैरिटी उसके अलेक्सा रैंक पर निर्भर करती है, तो चलिए हम आपको हमारे ब्लॉग Hindi blogger.com की Alexa ranking और Domain Authority के बारे में बताते हैं।

हमारे ब्लॉग की Global Alexa rank, Website Authority DAPA And Blog Income Earning निचे दिए अनुसार है. यह सिर्फ आपके Motivation के लिए है जब यह हर महीने बदलती रहती है. $1200 है।

Hindi Blogger Alexa Rank (Update 07/08/2021).

  • Global Rank – 3,33,101
  • Alexa India Rank – 26,842
  • Domain Authority Hindiblogger.com – 21
  • Monthly Earning Hindi Blogger & Other Blogs – $1200+

तो इस प्रकार से हमारे Blog से हम अभी Earning कर रहे है. In feture इसमे बदलाव हो जायेगा । इससे double, tribal कैसे revenue blogs से generate होगी यही हम reserch करते है ।

hindi bloggers interview rahul yadav picture

आप Traffic बढ़ाने के लिए क्या क्या मुख्य रूप से करते हैं?

किसी भी Blog या फिर Website Popularity और उसके Device User पर Depend करती है। वर्तमान समय में सभी क्षेत्रों में Comptition बहुत ही ज्यादा है और यदि आप अपने Website पर या Blog पर अच्छे खासे Traffic लाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने Keyword Research और SEO काम पर काफी ज्यादा ध्यान देना होगा।

मैं आप सभी लोगों को Hindi Bloggers Interview मे अपने ब्लॉक के बारे में बताता हूं। मैं अपने Blog Post को लिखने से पहले ही उससे संबंधित अच्छे से Research करता हूं और इन सभी के बाद Relevan And Longtail keywords के साथ अपने ब्लॉक का Onpage SEO भी करता हूं।

इन सभी कार्यों के बाद ब्लॉक पर अच्छे खासे Traffic Blog पर आते हैं और इसके साथ-साथ लोग मेरे प्रत्येक पोस्ट के प्रति अपनी राय भी पोस्ट करते है।

Hindi Blogging Feature को लेकर आपकी क्या राय है?

गूगल पहले हिंदी की वैल्यू बहुत ही कम प्रदान करता था, परंतु पहले के मुकाबले वर्तमान समय में Google कई प्रतिशत ज्यादा Valuable Hindi Content Value प्रदान कर रहा है और गूगल खुद भी कहता है कि Hindi Me लोगों की होड़ सबसे ज्यादा होने लगी है।

गूगल खुद भी बड़े-बड़े सेमिनार तैयारी में Hindi Content को ही प्रमोट कर रहा है और यहां तक की इस Search Engine में भी गूगल ने हिंदी को काफी ज्यादा Valuable Language के रूप सिद्ध किया है।

हम इस Hindi Blogger Interrview के माध्यम से कहना चाहते है की गूगल के इस रवैय्ये से इस बात का ऐसा अनुमान लगा सकते हैं, कि आने वाले समय में हिंदी ब्लॉगिंग का भविष्य काफी सुनहरा होने वाला है।

सभी लोगों को आने वाले समय में Hindi Blogging के क्षेत्र में काफी ज्यादा कंपटीशन देखने को मिल सकता है। अतः हमारे कहने का सारांश यही है, कि यदि कोई हिंदी ब्लॉगिंग के प्रति Blogging में अपना करियर शुरू कर सकता है नही तो बाद में उसे काफी ज्यादा परेशानी भी हो सकती है।

यदि कोई अपना नया blog शुरू करना चाहता है, तो आप उसे क्या सन्देश देना चाहते हैं?

समान समय में समय में जो कोई भी ब्लागिंग के क्षेत्र में नया है, तो उसके लिए मेरा सबसे महत्वपूर्ण संदेश यही है, कि आप कभी भी किसी व्यक्ति को देखकर ब्लागिंग के क्षेत्र में अपना कदम ना रखें।

यदि आपको खुद को भरोसा है और इस क्षेत्र मे Interest है, तभी आप इस फील्ड में अपना कदम रखें और तभी आप सफल भी होंगे।

ब्लागिंग ऐसा क्षेत्र है जहां पर हमें दूसरों की कॉपी नहीं बल्कि अपने रूचि के साथ कदम रखना चाहिए। यदि आपकी किसी क्षेत्र में काम करने की इच्छा है, तभी आप उस क्षेत्र में जाइए अन्यथा नहीं।

आपको Blogging And Digital Marketing के क्षेत्र में काम करने के लिए एक अच्छी Stratergy और Patience की आवश्यकता होती है। आप जब इन सभी चीजों पर खरे उतर जाते हैं, तो आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में जरूर Success होंगे।

आप जिस Topic पर अपनी Blogging Jurney को शुरू करना चाहते हैं उस विषय में आपको रूचि और Try करने का साहस होना चाहिए।

आपको अपने ब्लॉग पर ऐसी Simple Language का उपयोग करना चाहिए, जिससे लोगों को काफी अच्छे से जानकारी समझ में आ जाए।

आप जितनी सरल भाषा का उपयोग करेंगे, आपके ब्लॉग के सभी Users उतनी ही ज्यादा जल्दी आकर्षित होते जायेंगे आपकी वेबसाइट की तरफ।

आपको अच्छे से Keyword करना चाहिए और उसके साथ-साथ आप को Off page seo और ऊपर दिए गए अनुसार ओन पेज seo भी सिखाना चाहिए। आप यदि इन सभी कार्यों और नियमों का पालन करते हैं, तो आप भी अवश्य सफल हो पाएंगे।

आपके पसंदीदा Top Blogs कौनसे है और क्यो उन्हें पसन्द करते हैं?

मैंने जो आपको नीचे ब्लॉग बताए हैं यह मेरे पसंदीदा Blog List है। मैंने इन सभी Blogs को अपनी सूची में इसलिए शामिल किया है, क्योंकि यह सभी मेरे websites को परिपूर्ण करने वाले ब्लॉग हैं।

यह सभी ऐसे Blogहैं, इस दिन पर सभी विषयों पर बड़े ही विस्तृत और सरल तरीके से समझाया जाता है। मैं खुद इनमें से कुछ ब्लॉग का उपयोग अपनी वेबसाइट पर काम करने के लिए करता हूं।

ऐसा कहा जाता है ना अनुभव ना होने पर अनुभवी लोगों के साथ बैठने से थोड़ा बहुत अनुभव हो ही जाता है, ठीक ऐसा ही मेरे साथ भी हुआ है।

My Best Top Blogs – Hindi Bloggers Interview.
  • Shoutmeloud.com
  • NeilPatel.com
  • SearchEngineLand.com
  • Moz.com
  • Ahrefs.com

उपरोक्त Websites के अलावा और भी कई Important Websites है जो Reaserch और Learning के लिए Best है। समय के साथ सीखिए यह Top Blog List मे शीर्ष पर है मेरे।

आपके साथ कभी कोई ऐसे घटना हुई है जिसमें आपको बड़ी असफलता मिली हो थोड़ा अपने पाठकों को इसके बारे में विस्तार में बताइए ??

असफलता ही सफलता की जननी है क्युकी असफल नहीं होगे तो आगे कैसे बढ़ोगे नया काम कैसे सीखोगे, वैसे तो मेरे Blogging करियर में ऐसा कुछ खास हुआ तो नहीं है लेकिन एक ऐसी चीज हुई थी की मैने Wrong Hosting Buy की थी।

जिसकी वजह से मुझे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा कई बार तो sitedown हो जाती थी कई बार तो Hosting ही Suspend हो जाती थी, जिससे मेरा काफी नुकसान हुआ है।

इसी लिए यदि Blogging करनी है तो Cheap Web Hosting के चक्कर में न आये और ना ही Free Hosting का इस्तेमाल करे Because इससे सिर्फ नुकसान ही होता है।

हमेशा Premium Quality hosting का इस्तेमाल करे जो Best Hosting speed देकर आपके Blogs को Optimized रखता है और जल्दी Grow करने मे help करता है।

आप Blog Post को customize करने के लिये किन-किन Plugins का use करते है?

अपने Visitors को अपने Blog के साथ बनाए रखने के लिए हमें अपने ब्लॉग को एक अच्छा लुक देना होता है, जिसके लिए हमें अपने Blog Customize भी करना होता है।

My Best & Top Plugins 2021.

मैं अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करने के लिए नीचे बताए गए, सहायक प्लगइन का उपयोग करता हूं। चलिए Plugins के तरफ थोड़ा सा ओवरव्यू देखने हैं।

  • Yoast SEO :-

Yoast यह एक Top SEO प्लगइन है जिसके माध्यम से हम प्रत्येक पोस्ट को अच्छे से Optimize कर सकते हैं। प्रत्येक पोस्ट का अच्छे से ऑन पेज एसइओ भी कर सकते हैं।

Yoast SEO एक ऐसा Plugin है, जिसके माध्यम से हम अपने पोस्ट को User Friendly बना सकते हैं और User Engage करने के लिए पोस्ट तैयार कर सकते हैं।

यह SEO Plugins मे मुझे Search Engine Optimization हेल्प करता है और मेरे लिए बहुत ही अच्छा सिद्ध हुआ है और मैं ब्लॉगिंग में कदम रखने के बाद से इस प्लगइन का उपयोग करता ही आ रहा हूं।

  • YARPP :-

यदि किसी भी वेबसाइट के पोस्ट या फिर उसके पेज को एक अच्छी अथॉरिटी प्रदान करते है, तो यूजर ज्यादा से ज्यादा हमारे वेबसाइट पर अपना समय व्यतीत करेगा।

यह एक ऐसा प्लगइन है, जो कि बिल्कुल निशुल्क है और इसके जरिए हम पोस्ट से रिलेटेड कीवर्ड को अपने यूजर को दिखा सकते हैं।

ऐसा करने से यूज़र हमारी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताएगा और वह हमारे लिए बहुत ही अच्छा से हो सकता है।

  • Title Experiments :-

हमें Best Quality Content लिखने के बाद और भी ज्यादा आकर्षक बनाना चाहिए, कंटेंट को आकर्षक बनाने के लिए हमें अपने पोस्ट की एक Catchi Tittle ढूंढ ही चाहिए पोस्ट को एक आकर्षक टाइटल बहुत ही ज्यादा मुश्किल का काम होता है, क्योंकि हमारे सामने बहुत सारे टाइटल होते है।

हमें इनमें से कोई एक चुनना होता है, यही समझने में हमारा काफी ज्यादा समय चला भी जाता है। ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए आप इस प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं, इस पर इनके उपयोग से आप बहुत ही कम समय में एक अच्छा Blog Tittle ढूंढ सकते हैं, और अपने पोस्ट के टाइटल पर ऐड भी कर सकते हैं।

  • Aksimet :-

इस प्लगइन का उपयोग दुनिया के सभी ब्लॉगर्स करते हैं क्योंकि इसके उपयोग से आप बड़ी ही आसानी से अपने वेबसाइट पर लगभग 90 से 95% कम कांटेक्ट को भी बड़ी आसानी से बिना कुछ किए ऐड कर सकते हैं।

आप अपने ब्लॉग को Spamming से बचाने के लिए इस प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं।

  • Editorial Calendar :-

सभी Bloggers ब्लॉगिंग के Field में Success होने के लिए अपने Website Content को समय-समय पर Update करते रहना चाहिए Because समय के साथ कुछ Content Dead हो जाता है।

वेबसाइट का प्रत्येक यूजर New Content की तलाश में रहता है और आप जैसे ही कोई नया कंटेंट पब्लिश करते हैं, तो उस यूजर के Smartphone या फिर Computer पर एक मैसेज चला जाता है और वह यूजर आपके कंटेंट को पढ़ता भी है।

आपका इस प्लगइन का उपयोग करके अपने ब्लॉग के आर्टिकल को किसी भी समय नए Schedule के साथ Update कर सकते हैं और इसकी सबसे खास बात यह है, कि आप 1 दिन में जितने चाहे उतने कंटेंट New Schedule के साथ पब्लिश कर सकते हैं।

  • Top 10 :-

वर्तमान समय में यूजर्स की संख्या काफी ज्यादा है, जिसके कारण पोस्ट को काफी लोगों के द्वारा पढ़ा भी जाता है, वह व्यक्ति ऐसा सोचता है, कि आखिर इस पोस्ट में है क्या, कि लोगों ने इसे बार पढ़ा है?

इस यूजर को यह जानने की उत्सुकता होती है और Visitors हमारे Website पर लंबे समय तक बना रहता है। यह प्लगइन इसलिए उपयोग किया जाता है, कि हमारे यूजर्स को सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले और सबसे ज्यादा Share किए जाने वाले कंटेंट प्रत्येक पोस्ट में दिखाई देते है।

हमारे इस पोस्ट को देखता है और वह ज्यादा से ज्यादा समय तक हमारे Blog के साथ बना रहता है, इससे हमें काफी ज्यादा फायदा होता है।

  • Contact Form 7 :-

दुनिया के सभी ब्लॉगर ऐसा चाहते हैं कि उसका प्रत्येक न्यूज़ और उसके साथ बना रहे ऐसे में यदि आप अपने वेबसाइट पर अपनी पर्सनल जानकारी को लोगों के साथ कनेक्ट नहीं कर सकते हैं, क्योंकि यह हमारे लिए बहुत ही गलत साबित हो सकता है।

इसके साथ साथ यह वेबसाइट के लिए एक खतरे की घंटी हो सकती है। हम मुख्य रूप से इस प्लगइन का उपयोग प्रत्येक यूजर के साथ अपने कुछ सीमित जानकारियों से जुड़ सकते हैं।

यह एक ऐसा Plugin है, जो की वेबसाइट पर आने वाले स्पैमिंग कमेंट Secure कर देता है और हमारे वेबसाइट को Problems और Suggessions के बारे में जानकरी देने का काम करता है। मैं तो इस प्लगइन का उपयोग शुरू से ही करता रहा हूं।

  • Simple share button adder :-

हमें अपनी वेबसाइट पर इन सभी लगन के साथ साथ Simple Share Plugin को भी उपयोग करना चाहिए, क्योंकि इस प्लगइन के माध्यम से हम अपनी इच्छा के अनुसार अपने किसी भी Social Media Account पर अपने प्रत्येक पोस्ट को केवल एक क्लिक के साथ शेयर कर सकते हैं।

इसके साथ-साथ हम अपने वेबसाइट पर Sharing Button भी इस प्लगइन का उपयोग करके लगा सकते हैं। इस प्लगइन का उपयोग कोई भी कर सकता है, क्योंकि यह बिल्कुल Free of cost होता है।

Hindi Bloggers Interview के द्वारा हमारी Blogging Community के लिए कोई संदेश है?

कई सारे ब्लॉग को मैनेज करना और सभी ब्लॉग के यूजर के साथ Connect रखना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है। लेकिन दोस्तों मैं प्रत्येक दिन अपने यूजर के साथ Connect होता हूं और उनके द्वारा कमेंट में पूछे गए सवालों का जवाब भी देना का प्रयास करता हूं।

मैं 1 दिन में लगभग 45 से 50 कमेंट को Approve कर ही देता हूं। मैं अपने सभी वेबसाइट के Social Media Accounts के साथ Personally Connect होता हूं और वहां पर भी मित्रों के द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जवाब देता हूं।

मैंने अपनी Email अपनेWebsites में दी हुई है और मेरी ईमेल आईडी पर भी बहुत से यूजर Email करते रहते हैं और मैं प्रत्येक Weak जितना हो सके उतने Emails का Reply देता हूं।

Hindi Me Blogging Community के लिए आपके इस Hindi Bloggers Interview मे मेरा तो यही संदेश रहेगा, कि Blogging एक ऐसा क्षेत्र है, जहां पर Quick Responce तो नहीं आता, बल्कि इसके लिए हमें धैर्य और प्रतीक्षा करनी पड़ती है।

मैं तो सभी नए ब्लॉगर्स को यही कहना चाहूंगा, कि आपने ब्लॉगिंग की फील्ड को यदि चुना है, तो इसमें अपना पूर्ण रूप से Patience और Stratergy के साथ काम करिए।

आप ज्यादा से ज्यादा Experience Bloggers के संपर्क में रहिए, ताकि आपको भी Blogging Field में कुछ अनुभव हो सके।

इन सभी के साथ-साथ मेरा ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अनुभवी लोगों से भी यही निवेदन है, कि आप लोग नए लोगों का सपोर्ट करें और उनके द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जवाब दीजिए।

इसी के साथ अपने आज के इस इंटरव्यू को समाप्त कर रहा हूं, ।।धन्यवाद।।

You can contact Rahul Digital Marketing [email protected]

यहा पर राहुल यादव जी ने को ख़त्म किया है. लेकिन आगे भी इसी तरह से Populars Hindi Indian bloggers interview questions And Series चलती रहेगी.

निष्कर्ष हिंदी ब्लॉगर इंटरव्यू से:-

तो मित्रों हमने इस Hindi Bloggers Interview ब्लॉग पोस्ट पर आपको Rahul Digital द्वारा दिए गए Interview के questions के Answers आगे भी शेयर करे।

आशा है आपको इन जवाबो से सीखने को मिला होगा और कुछ प्रेरणा मिली होगी, तो दोस्तो जल्द फिर किसी दूसरे blogpost पर New Hindi Bloggers Interviews मे Connect होंगे।

आज के इस पोस्ट में हमने जाने-माने ब्लॉगिंग की क्षेत्र में काम करने वाले Rahul Yadav का Hindi Bloggers Interview प्रस्तुत किया है।

इसके अतिरिक्त अगर आप आज के हमारे ही इंटरव्यू से संबंधित कोई सवाल या फिर सुझाव हम तक पहुंचाना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें।

हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा आज का यह Hindi Bloggers Interview Rahul Digital आपके लिए काफी ज्यादा प्रेरणादायक रहा होगा और राहुल जी के संपूर्ण ब्लॉगिंग के अनुभव से आपको अवश्य कुछ न कुछ सीख मिली होगी।