स्वागत है आप सभी का Gmail Account मतलब google इमेल का नया खाता कैसे बनाये इस पोस्ट पर , क्या है Email id? कैसे बनाते है Gmail जैसे इमेल खाते को? जीमेल का इस्तेमाल कैसे करते है? आपके मन में भी यह सवाल उठ रहे होंगे तो आप सही ब्लॉग पर आये है.

Gmail Account Kaise Create Kare
Gmail Account Kaise Create Kare

कोई नयी जानकारी आप किसी को या आपके फ्रेंड को भेजना चाहते है तो आपको google mail की जरुरत पड़ेगी. अगर आपके पास ईमेल का कोई खाता आज तक नहीं है तो new email id kaise banate hai यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही काम की साबित हो सकती है.

> Read – Jadoo Ki Gudiya-The Suspense Hindi Story.

Gmail Account Kaise Banaye?

नया जीमेल का खाता बनाने से पहले ईमेल का मतलब क्या होता है यह भी जान लेना चाहिए. क्योकि अधिकतर लोग जो email का इस्तेमाल नही करते अगर उन्हे किसी को मेल भेजने को कहेंगे तो उन्हे ईमेल एड्रेस में क्या लिखे पहले तो यह भी समज मे नहीं आता है.

ईमेल एड्रेस का मतलब क्या होता है यह पता चलने पर ही एक user gmail की परिभाषा, ईमेल की परिभाषा और ईमेल की विशेषता समज पायेगा. ईमेल id बनानी है तो कई platforms उपलब्ध है जो निचे दिए गए है.

ईमेल का हिंदी अर्थ हवा मे सन्देश भेजना है एसा समज के भी चल सकते है क्योकि internet के जरिये ही यह massage अन्य व्यक्ति के gmail, yahoo आदि id पर भेजे जाते है. जीमेल एक एसे ही सन्देश वहन का जरिया है जिसमे सन्देश भेजना, receive करना आदि काम आता है.

Email किसे कहते है?

इमेल एक इलेक्ट्रॉनिक मेल सिस्टीम है जिसे इमेल कहा जाता है.  (इमेल में आप कई प्रकार के बना सकते है जैसे Google Mail , Yahoo, Hotmail इत्याति. Google Mail अभी सबसे ज्यादा चलने वाला इमेल प्रोवाइडर है इसीलिए आपको भी gmail का ही इस्तेमाल करना चाहिए और New gmail account बना लेना चाहिए.

Email Id Kaise Banaye.

देखिये जैसा की हमने ऊपर बताया है आपको पहले decide करना पढ़ेगा की कौनसे server (website) पर mujhe email id banana hai अगर आप यह पक्का कर लेते है तो सबसे बढ़िया और fastest service है google gmail की जो गूगल द्वारा बनाया गया है.

> Read – 4 Murkh Bramhano Ki Funny Story-Famous Hindi Story

Gmail कैसे बनाते है?

दोस्तों इमेल आप ऊपर दिए गए जीमेल, याहू, हॉटमेल इत्यादि पर कही भी बना सकते है, पर गूगल पर लोगो का बढता बरोसा और इमेल की क्वालिटी के हिसाब से gmail account login ज्यादा बनाये जाते है. गूगल पे इमेल का खाता बनाने की विधि आपको निचे बताई गई है उसे फॉलो करे.

    • New Gmail Account बनाने के लिए गूगल की ऑफिसियल वेबसाइट पर Visit करे.
  • ऊपर दी गई प्रोसेस को करने के बाद निचे दी गई विंडो ओपन होगी. फिर आपको उसमे ऊपर दिए गए Gmail पर क्लिक करना है.

Gmail Account Kaise Create Kare

जीमेल पर क्लिक करने बाद आपको निचे दी गयी विंडो खुलेगी जिसमे आपको Create Account पे क्लिक करना है. जो की आपको बिलकुल फूटर की तरफ निचे दिखाई देगा.Gmail Account Kaise Create Kareऊपर दी गयी जानकारी के हिसाब से Create account पे क्लिक करने के बाद आपको फिर से एक नयी स्क्रीन दिखाई देगी जो की आपको निचे शो करी है. कृपया उस में सभी जानकारी सही सही से भरे ध्यान रहे गलत जानकारी न भरे और सभी जानकारी को याद रखे.

    • Gmail Account Kaise Create Kareऊपर दी गई स्क्रीन पर अपना पहला नाम और आखिरी नाम भरे,
    • अपने लिए याद रखने लायक नया इमेल नाम choice करे.
    • आपके नाम के अनुसार अगर इमेल गूगल के डाटाबेस में न हो तो गूगल आपको आपके यूजर नेम की निचे कुछ इमेल नाम suggest करेगा आपको जो पसंद आये वह इमेल नाम लेले.
    • नया पासवर्ड और कन्फर्म पासवर्ड भरे.
    • जन्म तारीख भरे.
    • आपका जेंडर और मोबाइल नंबर भरे.
    • अगर आपके पास कोइ इमेल हो तो वह भरे नहीं तो उसे खाली छोडदे.
      • आप किस लोकेशन से है वह सिलेक्ट करे.
    • फिर Next step पर क्लिक करे. फिर निचे दी गए विंडोज ओपन होगी.
  • Gmail Account Kaise Create Kareऊपर दी गई विंडो ओपन होने के बाद गूगल के Privacy and Terms को पढ़े और I AGREE पर क्लिक करे. I AGREE पर क्लिक करने के बाद आपका इमेल आई दी तयार हो गया होगा. उसके बाद निचे की स्क्रीन की तरह आपको दिखाई देगा.

Gmail Account Kaise Create Kare

तो दोस्तों आपका ईमेल खाता कैसे तयार करे ये स्टेप हो चुके है. और उदाहरण के लिए आपको मैंने मेरा नया इमेल बना के दिखाया है. जो की ऊपर दी गई विंडो में शो कर रहा है.

इमेल संबंधी कुछ सवालो के जवाब.

  • इमेल का क्या नाम होता है?

इमेल का नाम आप जिस प्लेटफोर्म पर इमेल का खाता बना रहे है उसपर निर्भर करता है और इमेल का नाम गेस्ट करना इमेल धारक पर निर्भर करता है. उदाहरन के तौर पर अगर आप गूगल पर अपना इमेल खाता बनाते है तो कुछ [email protected] एसा बन सकता है.

अगर आप याहू पर बनाते है तो [email protected] एसा बन सकता है मतलब आप जिस वेबसाइट प्रोवाइडर से अपना इमेल का खाता बनायेंगे उसका नाम आपको इमेल के तौर पर मिलता है. जैसे की गूगल पर हो तो @gmail.com याहू पर हो तो @yahoomail.com वगैरा.

  • इमेल कैसे कैसे काम करता है?

इमेल एक सबसे अच्छा और जल्द सन्देश एक जगह से दुसरे जगह भेजने का इलेक्ट्रॉनिक जरिया है. जैसे की डाकघरों में जैसे डाकिया कोई भी चिट्ठी पहुचाने का काम करता था, वैसे ही एक डाकिया की तरह ही इमेल भी काम करता है लेकिन वह आपके हाथ में होता है आप उसे कुछ ही सेकंड में बैठे बैठे मिलो तक आपका सन्देश पंहुचा सकते है.

> Read – Paypal Ki Puri Jankari-The Complete Guide For Paypal.

  • इमेल सन्देश दुसरे को भेजने के लिए किस चीज की जरुरत पड़ती  है?

इमेल भेजने के लिए आपको  १. मोबाइल या कंप्यूटर जिसमे इंटरनेट मौजूद हो. २.आपको जिस किसी को संदेश भेजना है उस व्यक्ति या कंपनी का ईमेल नाम.

Email Name क्या  है?

इमेल नाम एक इन्टरनेट का पता होता है जिसपे आप सन्देश भेजते है वह उदाहरण के लिए [email protected], [email protected], [email protected] [email protected] वगैरा वगैरा.

अगर आपको ऊपर दी गई Gmail Account Kaise Banaye पोस्ट की जानकारी पसंद आये तो ज्यादा से जयादा सोशल मीडिया में शेयर करे तथा हमारे फेसबुक पेज को LIke करे. अगर आपको इमेल के संबंधित कोई भी दिक्कत होतो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे या हमसे सीधे हमारे इमेल पे संपर्क करे.

we hope आपको create new email account in hindi यह जानकारी helpful होगी. email id kaise banate hai, new gmail account कैसे बनाये यह पोस्ट अपने मित्रो के साथ जरुर share करे.